यूपी बेसिक शिक्षक: अब गर्मी की छुट्टियों में होंगे एक से दूसरे जिले में तबादले, शिक्षकों का धरना हुआ खत्म


*बेसिक शिक्षा विभाग में एक से दूसरे जिलों में ट्रांसफर पाने के लिए शिक्षकों को गर्मियों की छुट्टियों तक का इंतजार करना होगा। शिक्षक इसके लिए तीन दिन से धरने पर बैठे थे।*



बेसिक विद्यालय में एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले की उम्मीद लगाए शिक्षकों को अभी लंबा इंतजार करना पड़ेगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि उनका तबादला गर्मी की छुट्टियों में ही किया जाएगा। इसके बाद शिक्षकों ने बेसिक शिक्षा निदेशालय पर तीन दिन से चल रहा धरना समाप्त कर दिया है। वह शनिवार को भी पूरी रात धरने पर जमे रहे।

विभाग ने लंबी कवायद के बाद बेसिक विद्यालय के शिक्षकों के जिले के अंदर परस्पर तबादले तो किए। इससे लगभग 20 हजार शिक्षकों को अपने घर के पास आने का अवसर मिला। वहीं इसके साथ ही चल रही एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले की प्रक्रिया को न्यायालय के निर्णय का हवाला देते हुए रोक दिया था। इससे 2000 से अधिक शिक्षक प्रभावित हैं।
इसके विरोध में शिक्षक पिछले चार दिन से लखनऊ में विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। उन्होंने तीन दिन बेसिक शिक्षा निदेशालय पर दिन - रात धरना दिया। इसी बीच रविवार दोपहर पुलिस प्रशासन ने हस्तक्षेप कर बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल से शिक्षकों के प्रतिनिधि मंडल की वार्ता कराई। शिक्षको ने बताया कि वार्ता में सकारात्मक हल नहीं निकला।

*सचिव ने कहा कि गर्मी की छुट्टियों में ही एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले किए जायेंगे। इसके लिए जल्द ही निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। शिक्षको ने जल्द ही होने वाली पदोन्नति से अपने जोड़े टूटने की बात कही लेकिन वह नहीं माने। इसके बाद निराश शिक्षकों ने अपना धरना समाप्त कर दिया। मंगलवार से बेसिक विद्यालय जाड़े की छुट्टियों के बाद खुल जायेंगे।*

*अंग्रेजी माध्यम वाले शिक्षकों को राहत*
वहीं दूसरी तरफ जिले के अंदर चल रही परस्पर तबादले की प्रक्रिया में बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने आदेश जारी कर अंग्रेजी माध्यम से भिन्न जोड़ा बनाने वाले शिक्षकों को भी उन्होंने कार्यमुक्त करने के निर्देश दिए हैं। इनको कल ही कार्यमुक्त न करने का आदेश दिया गया था। उन्होंने सभी बीएसए से अंग्रेजी माध्यम से भिन्न जोड़ा बनाने वाले, बीएलओ व निर्वाचन ड्यूटी में लगे, एआरपी में लगे और छुट्टी या निलंबित शिक्षकों, जिन्होंने जोड़ा बनाया है के बारे में जानकारी मांगी है।