02 परिषदीय स्कूलों से टैबलेट चोरी, प्रधानाध्यापक निलंबित: शिक्षक संघ ने जताई नाराजगी कही यह बात


बरेली : बेसिक शिक्षा विभाग ने परिषदीय स्कूलों में उपस्थिति और सभी 14 रजिस्टर आनलाइन करने को टैबलेट दिए हैं। अभी इनका उपयोग भी शुरू नहीं हुआ था कि दो परिषदीय स्कूलों से टैबलेट चोरी हो गए। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुमार सिंह ने इस मामले में दो प्रधानाध्यापकों को निलंबित कर जांच शुरू करा दी है। प्रधानाध्यापकों के निलंबन के विरोध में यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन उत्तर आई है। पदाधिकारियों ने निलंबन को उत्पीड़न बताते हुए तत्काल प्रधानाध्यापकों को बहाल करने की मांग की है।


नवाबगंज के कंपोजिट विद्यालय सैंथल की प्रधानाध्यापक रीता सक्सेना व बिथरी चैनपुर के प्राथमिक विद्यालय मल्लपुर की प्रधानाध्यापक सीमा सिंह शुक्रवार को टैबलेट को विद्यालय में रखकर गई थीं। शुक्रवार रात में विद्यालय में घुसकर कोई टैबलेट निकालकर ले गया। प्राथमिक विद्यालयों में चोरी की सूचना पुलिस को दी गई। वहीं, टैबलेट चोरी होने की सूचना पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुमार सिंह ने शनिवार को दोनों प्रधानाध्यापकों को निलंबित कर जांच बैठा दी। प्रधानाध्यपकों के निलंबन की सूचना मिलने पर यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन (यूटा) जिलाध्यक्ष भानु प्रताप सिंह के नेतृत्व में पदाधिकारियों ने बीएसए कार्यालय पहुंचकर ज्ञापन सौंपा। जिलाध्यक्ष ने कहा कि यह कार्रवाई अव्यवहारिक और उत्पीड़नात्मक है। प्राथमिक विद्यालयों में अक्सर चोरियां असामाजिक तत्व करते रहते हैं, क्योंकि किसी भी विद्यालय में छुट्टी के उपरांत चौकीदार की व्यवस्था नहीं हैं, जिससे कि विद्यालय की कोई भी आवश्यक रिकार्ड अथवा वस्तुएं की सुरक्षा की जा सके। टैबलेट चोरी होने से पूर्व भी सैकड़ों विद्यालयों में चोरियां हुई हैं। ऐसे में किसी शिक्षक को दोषी




ठहराया जाना उचित नहीं है। संगठन ने निलंबन वापस करने की मांग की अन्यथा धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी दी। इस दौरान जिला महामंत्री हरीश बाबू, हेमंत कुमार, राज पल्याल, सत्येंद्र पाल सिंह, देवराज भारती, रवि कुमार, सुनील कोली, वीरेंद्र सिंह वीरू, अरविंद गुर्जर, रमेश मौर्य आदि शिक्षक मौजूद रहे।




टैबलेट चोरी में प्रधानाध्यापकों की लापरवाही रही है। टैबलेट वितरण के समय दिए दस्तावेज में बताया था कि इसे स्कूल में रखने की जगह अपने पास रखें। इसीलिए निलंबित करके जांच कराई जा रही है।

-संजय कुमार सिंह, बीएसए बरेली


बरेली। कंपोजिट स्कूल सेंथल से विभागीय टैबलेट चोरी होने पर बीएसए संजय सिंह ने इंचार्ज प्रधानाध्यापिका रीता सक्सेना को निलंबित कर दिया। गुरुवार को उनका निलंबन आदेश जारी कर दिया गया। बीईओ नवाबगंज ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि 30 जनवरी को स्कूल से विभाग का दिया टैबलेट चोरी हो गया था। इंचार्ज प्रधानाध्यापिका होने के चलते रीता को लापरवाही का दोषी माना गया। शिक्षक संघों ने नाराजगी जाहिर कर कहा कि सुरक्षा गार्ड तैनात नहीं हैं ऐसे में रात को स्कूलों में सुरक्षा का कौन जिम्मेदार होगा।