दुनिया में शराब का सेवन: कौन से देश सबसे आगे हैं? जानिए एक साल में कितनी शराब पी जाते हैं यहाँ के लोग

 

दुनिया में शराब का सेवन: कौन से देश सबसे आगे हैं?

शराब का इतिहास मानव सभ्यता जितना ही पुराना है। भारत समेत पूरी दुनिया में हर साल अरबों रुपये की शराब बिकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा शराब कौन पीता है? आइए, हम आपको बताते हैं उन देशों के बारे में जहां शराब का सेवन सबसे ज्यादा होता है।


रिपोर्ट का कहना है

वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में सबसे ज्यादा शराब पीने वाले लोग लातविया देश में रहते हैं। यहां हर साल औसतन 13.19 लीटर शराब प्रति व्यक्ति की खपत होती है। दूसरे नंबर पर मोल्दोवा देश का नाम आता है। यहां हर साल लगभग 12.85 लीटर प्रति व्यक्ति के हिसाब से शराब की खपत होती है। तीसरे नंबर पर जर्मनी है। यहां एक साल में एक व्यक्ति 12.79 लीटर शराब पी जाता है। चौथे नंबर पर लिथुआनिया है। यहां एक व्यक्ति हर साल 12.78 लीटर शराब पी जाता है। जबकि, पांचवें नंबर पर आयरलैंड है। यहां हर साल 12.75 लीटर शराब एक व्यक्ति पी जाता है।

भारत में शराब का सेवन

इकॉनोमिक रिसर्च एजेंसी ICRIER और लॉ कंसल्टिंग फर्म PLR Chambers की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में लगभग 16 करोड़ लोग शराब पीते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस संख्या में 95 फीसदी पुरुष हैं। सबसे बड़ी बात कि इन पुरुषों की आयु 18 से 49 वर्ष के बीच है। इसके अलावा इस संख्या में पांच फीसदी महिलाएं हैं, जो शराब का सेवन करती हैं।

राज्य के हिसाब से डेटा

क्रिसिल नाम की एक सर्वे कंपनी ने 2020 में पूरे देश में एक सर्वे किया था। इस सर्वे में पता चला कि देश के पांच राज्य ऐसे थे जहां सबसे ज्यादा शराब पी जाती है। छत्तीसगढ़ इनमें पहले नंबर पर था। यहां की कुल आबादी का करीब 35.6 प्रतिशत लोग शराब पीते हैं। वहीं त्रिपुरा इसमें दूसरे नंबर पर है। यहां की कुल आबादी के 34.7 फीसदी लोग शराब पीते हैं। वहीं, तीसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश है। यहां की कुल आबादी का 34.5 फीसदी लोग नियमित रूप से शराब का सेवन करते हैं।

निष्कर्ष

यह तो स्पष्ट है कि दुनिया में शराब का सेवन एक आम बात है। कुछ देशों में यह दूसरों की तुलना में अधिक लोकप्रिय है। भारत में भी शराब का सेवन बढ़ रहा है, खासकर पुरुषों में। यह चिंता का विषय है क्योंकि अत्यधिक शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।