AI EDUCATION : इंटर के विद्यार्थियों को रोबोट पढ़ाएगा विज्ञान


लखनऊ। रोबोट शिक्षक बनकर अब न विज्ञान विषय की पढ़ाई कराएगा। न इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों 5 को भौतिक, जीव व 5 रसायन विज्ञान के साथ ही नई टेक्नोलॉजी, ड्रोन व । रोबोट के बारे में जानकारी मिलेगी। निशातगंज स्थित राजकीय इंटर कॉलेज में – प्रदेश की पहली रोबोटिक्स 5 प्रयोगशाला की स्थापना हो न रही है। 60 फीसदी से 1 अधिक कार्य पूरा हो गया है। इसी महीने इसे शुरु करने की भी तैयारी है।


अभी तक उच्च शिक्षण संस्थानों में न रोबोट से पढ़ाई होती थी। माध्यमिक शिक्षा विभाग की पहल पर अब इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों के लिए भी रोबोटिक्स लैब = स्थापित करने की योजना बनाई गई है। विभाग के अनुसार, विद्यार्थियों को रोबोट की पढ़ाई कराने के लिए बाहर से शिक्षक आएंगे। रोबोट को ऐसे विकसित किया जा रहा है कि विद्यार्थियों को विज्ञान विषय की पढ़ाई करने में मदद मिल सके। रोबोटिक्स प्रयोगशाला का उद्देश्य कामयाब हुआ तो आने वाले समय में इसे एक विषय के रूप में पढ़ाया जाएगा। संवाद


मिलेगी आधुनिक तकनीक की जानकारी

विज्ञान वर्ग से इंटरमीडिएट पास होने के बाद भी विद्यार्थियों को आधुनिक टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी नहीं होती है। शिक्षा विभाग की पहल है कि हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों को कक्षा के दौरान ही ड्रोन, रोबोट व अन्य तकनीकी शिक्षा मिले। इसके लिए विद्यालयों में टेक्नोलॉजी प्रयोगशाला बनाने की योजना है। रोबोटिक्स प्रयोगशाला में न केवल रोबोट की पढ़ाई होगी बल्कि इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस के जरिये विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। यहां आम जीवन के साथ शिक्षा क्षेत्र में रोबोट की महत्ता के बारे में विद्यार्थी जान सकेंगे।

.