AI BASED EDUCATION in Basic shiksha : अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व कोडिंग से पढ़ाई करेंगे परिषदीय स्कूलों के बच्चे


हमीरपुर। परिषदीय स्कूलों के बच्चे अब कंप्यूटर, कोडिंग और एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) की पढ़ाई करेंगे। अगले सत्र से इन विषयों की पढ़ाई होगी। इसके लिए जिले के तीन शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण दिया जाएगा।


इसके अलावा एक शिक्षक ने राज्य स्तरीय टीम में शामिल रह पाठ्यक्रम तैयार कराने व प्रशिक्षण देने का कार्य किया। जिन्हें शासन स्तर पर सम्मानित भी किया गया। यह शिक्षक जिले में अन्य शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे। जिले में 968 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। इनमें कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों को राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से किताबों में पूर्व में दिए गए कंप्यूटर के पाठ्यक्रम को विस्तृत कर उसमें कोडिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शामिल किया गया है।





इसके लिए जिले के डायट प्रवक्ता, एक एआरपी व एक शिक्षक बीते जनवरी माह में प्रशिक्षण दिया गया। वहीं शिक्षक अरुण कुमार भदौरिया ने पहले से राज्य स्तरीय टीम में शामिल होकर पाठ्यक्रम तैयार कराने व प्रशिक्षण देने में सहयोग किया गया। उन्होंने बताया कि परिषदीय विद्यालयों के भौतिक कायाकल्प के साथ ही सरकारी स्कूलों में बच्चों को आधुनिक डिजिटल शिक्षा दिलाने के प्रयास है जारी हैं। विभाग ने परिषदीय विद्यालयों और केजीबीवी की छात्राओं को कोडिंग सिखाने की योजना बनाई गई। जिसे नए सत्र से इसे पूरे प्रदेश के स्कूलों में लागू किया जाएगा।