टैबलेट से खेल-खेल में गणित विज्ञान के सूत्र समझ सकेंगे बच्चे


श्रावस्ती : खेल-खेल में बच्चों को शिक्षा देने के लिए बुधवार को हरिहरपुररानी ब्लाक के ग्राम पंचायत पटना खरगौरा के उच्च प्राथमिक विद्यालय पटना खास में एप का शुभारंभ किया गया। एमएलसी साकेत मिश्रा ने बच्चों को टैबलेट भी वितरित किए।

एमएलसी ने कहा कि टैबलेट से वीडियो देखते हुए गणित, विज्ञान समेत अन्य विषयों को बच्चे आसानी से समझेंगे। इसके लिए बच्चों की यूजर आइडी व पासवर्ड बनेगी। टैबलेट पर प्रतिदिन लागिन करना होगा। वीडियो देखने के बाद इससे संबंधित सवाल मिलेंगे। सवालों का जवाब देना होगा। जिस सवाल का जवाब गलत होगा, उससे संबंधित वीडियो नए सिरे से देखने को मिलेगा। बच्चे मन लगाकर इससे पढ़ाई करेंगे तो भविष्य में डाक्टर, इंजीनियर बनने का सपना आसानी से पूरा कर सकेंगे।


कोई बच्चा लगातार तीन माह तक लागिन नहीं करता है तो उसका यूजर आइडी व पासवर्ड बंद हो जाएगा। टैबलेट दूसरे बच्चे को जारी कर दिया जाएगा। सीडीओ अनुभव सिंह ने एमएलसी के प्रयासों के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पहले चरण में गिलौला ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय तुलसीपुर को पांच, कंपोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय हड़िल्ला को चार, कंपोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय मझौवा सुमाल को 15, सिरसिया को 19, पटना को आठ, जमुनहा को 32 व नेहरू स्मारक इंटर कालेज गिलौला को 21 टैबलेट दिए गए हैं। इस पर हुए खर्च का भुगतान

एमएलसी ने अपनी निधि से किया है। बीएसए अमिता सिंह, बीईओ सुनीता वर्मा, ग्राम प्रधान ममता पांडेय, एआरपी अनूप कुमार, प्रभारी प्रधान शिक्षक अशोक कुमार यादव, सेवानिवृत्त शिक्षक द्वारिका प्रसाद ओझा, तीरथराम वर्मा मौजूद रहे।

अच्छा प्रदर्शन करने वाले वच्चों को मिलेगी मुफ्त कोचिंग

टैबलेट के लिए एप विकसित करने वाली संस्था के प्रतिनिधि ने बच्चों को बताया कि उनकी संस्था मेडिकल व इंजीनियरिंग के लिए कोचिंग चलाती है। इसमें एक बच्चे की फीस लगभग छह लाख रुपये है। एप को नियमित लागिन कर पढ़ाई करने और सवालों का सही जवाब देकर बढ़िया प्रदर्शन करने वाले टाप-10 बच्चों को संस्था की ओर से निश्शुल्क कोचिंग दी जाएगी। छात्राएं मेरिट लिस्ट में आती हैं तो कोचिंग के साथ रहने और खाने की व्यवस्था भी निश्शुल्क रहेगी