PRIMARY KA MASTER : 15 फरवरी से परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कम्पोजिट विद्यालयों एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में डिजिटल रजिस्टर ही मान्य

 

15 फरवरी से बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन सभी विद्यालयों में डिजिटल रजिस्टर ही मान्य होंगे। 12 रजिस्टरों के डिजिटाइजेशन कराए जाने का निर्णय लिया गया है। पंजिकाओं के सरलीकरण तथा टेक्नोलॉजी आधारित डिजिटल माध्यम से बेहतर किए जाने के लिए प्रेरणा पोर्टल पर ‘डिजिटल रजिस्टर्स नाम से मॉड्यूल विकसित किया गया है, जिसमें भौतिक पंजिकाओं के अनुरूप ही पंजिकाओं का डिजिटल प्रारूप तैयार किया गया है।

15 फरवरी से सूबे के सभी जनपदों के परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कम्पोजिट विद्यालयों एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में छात्र उपस्थिति पंजिका एवं मध्याह्न भोजन पंजिका का डिजिटल रूप ही मान्य होगा। छात्र उपस्थिति पंजिका में विद्यालय में अध्ययनरत समस्त बच्चों की दैनिक उपस्थिति अंकित की जाएगी। इसके अलावा अध्यापक एक अप्रैल से 30 सितंबर तक प्रातः 8 से 9 बजे तक तथा एक अक्तूबर से 31 मार्च तक प्रातः 9 से 10 बजे तक बच्चों की उपस्थिति स्मार्टफोन व टैबलेट के माध्यम से पोर्टल पर अंकित करेंगे। इसके अलावा एमडीएम पंजिका में मिडडे मील संबंधी समस्त विवरण अंकित किया जाएगा।