केंद्रीय बलों के लिए 13 भाषाओं में परीक्षा


नई दिल्ली, सीआरपीएफ, बीएसएफ और सीआईएसएफ जैसे केंद्रीय सशस्त्रत्त् पुलिस बल में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा इस बार हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी। परीक्षा का आयोजन 10 फरवरी से सात मार्च तक किया जा रहा है। देशभर के 128 शहरों में लगभग 48 लाख उम्मीदवार परीक्षा में भाग लेंगे।


केंद्रीय सशस्त्रत्त् पुलिस बल (सीएपीएफ) में स्थानीय युवाओं की भागीदारी बढ़ाने और क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए गृह मंत्री की पहल पर यह ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है। हिंदी और अंग्रेजी के अलावा, प्रश्न पत्र अब असमिया, बंगाली, गुजराती, मराठी, मलयालम, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, उड़िया, उर्दू, पंजाबी, मणिपुरी और कोंकणी भाषा में होंगे।

कांस्टेबल परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा आयोजित प्रमुख भर्ती परीक्षाओं में से एक है। इसमें हर साल देशभर से लाखों युवा भाग लेते हैं।

सीएपीएफ में भर्ती के लिए कांस्टेबल (जीडी) परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में कराया जाना ऐतिहासिक कदम है। यह पीएम मोदी को दृष्टिकोण को साकार करेगा। मैं अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

अमित शाह, केंद्रीय गृह मंत्री