परिचय पत्र न होने पर पांच केंद्र व्यवस्थापक व आठ कक्ष निरीक्षक हटाए गए


, प्रयागराज: यूपी बोर्ड की गुरुवार को सुबह पाली में हाईस्कूल विज्ञान च व एवं दूसरी पाली में इंटरमीडिएट हको जीवविज्ञान और गणित विषय न की महत्वपूर्ण परीक्षा का निरीक्षण ग करने बोर्ड के अधिकारी परीक्षा केंद्रों र पर पहुंचे। प्रयागराज में सात केंद्रों द पर निरीक्षण के दौरान आठ कक्ष निरीक्षकों के पास क्यूआर कोड युक्त चो परिचय पत्र नहीं थे। ऐसे में बोर्ड में सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने पांच केंद्र ना व्यवस्थापकों एवं आठ कक्ष निरीक्षकों म को परीक्षा ड्यूटी से हटा दिया। इसके द खिलाफ कानूनी कार्रवाई के लिए । डीआइओएस को पत्र भी लिखा गया ना है। गुरुवार को हाईस्कूल विज्ञान एवं इंटरमीडिएट गणित व जीवविज्ञान द की परीक्षा 2.42 लाख अभ्यर्थियों ने । छोड़ दी। अलग-अलग केंद्रों से पांच



साल्वर भी पकड़े गए हैं। प्रथम पाली में हाईस्कूल के विज्ञान । एवं द्वितीय पाली में इंटर की गणित व जीव विज्ञान की परीक्षा कराई गई। केंद्र की जांच के लिए बोर्ड सचिव ने दो टीम गठित की। एक का नेतृत्व उन्होंने स्वयं किया। दोनों टीमों ने प्रयागराज के सात परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। सचिव ने क्यूआर कोड युक्त परिचय पत्र को लेकर लापरवाही बरतने के आरोप में चौधरी महराजदीन इंटर कालेज होलागढ़ के पांच कक्ष निरीक्षक एवं केंद्र व्यवस्थापक, शिवाजी इंटर कालेज होलागढ़ के केंद्र व्यवस्थापक, सुमेरादेवी पटेल इंटर कालेज लालगोपालगंज के दो कक्ष निरीक्षक एवं केंद्र व्यस्थापक, हीरालाल पटेल इंटर कालेज नवाबगंज के केंद्र व्यस्थापक तथा भोलानाथ रामसुख पटेल इंटर कालेज दहियावां के ए कक्ष निरीक्षक, केंद्र व्यस्थापक व बाह्य केंद्र व्यस्थापक को हटाने का निर्देश दिया है। इधर, शाहजहांपुर में दो, प्रतापगढ़ में दो तथा आजमगढ़ में एक साल्वर पकड़े गए। हाईस्कूल की प्रथम पाली में दो बालक एवं एक बालिका नकल करते पकड़े गए। प्रदेश में गुरुवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल गणित एवं इंटर में वाणिज्य वर्ग की परीक्षा के लिए पंजीकृत 29,95,736 में से 1,71,366 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। इसी तरह दूसरी पाली में इंटर गणित व जीव विज्ञान और गणित कृषि की परीक्षा में पंजीकृत 16,13,591 परीक्षार्थियों में 71,202 अनुपस्थित रहे। कुल मिलाकर 2,42,568 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

आज हाईस्कूल एवं इंटर में मानव विज्ञान की परीक्षा शुक्रवार को प्रथम पाली हाईस्कूल में मानव विज्ञान तथा इंटर में भाषा की परीक्षा होगी। इसी प्रकार द्वितीय पाली में हाईस्कूल में एनसीसी व इंटर में मानव विज्ञान की परीक्षाएं आयोजित होंगी।