यूपी बोर्ड : जवाब नहीं सूझा तो लिख दी राजा दशरथ की कहानी



एक दिन में जांची 21.51 लाख कॉपियां

शिक्षकों के विरोध के बीच शनिवार को 10वीं-12वीं की 21,51,349 कॉपियों का मूल्यांकन हुआ। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल के अनुसार 259 में से 17 केंद्रों पर मूल्यांकन प्रभावित हुआ और 242 केंद्रों पर कॉपियां जांची गईं। अब तक कुल दो करोड़ 85 लाख उत्तरपुस्तिकाओं के सापेक्ष 83.46 प्रतिशत कॉपियों का मूल्यांकन हो चुका है।


केंद्रों पर चल रहा 10वीं-12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन

● लिखा ‘मुझे भारतीय थलसेना में जाना है, सर पास कर देना’

● केमेस्ट्री के पेपर में लिखा ‘विटामिन की कमी से होता है पेटदर्द’


यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कर रहे कई शिक्षकों को प्रश्नों के अजीबो-गरीब उत्तर पढ़ने को मिल रहे हैं। वैसे तो यूपी बोर्ड ने मूल्यांकन केंद्रों पर स्मार्ट फोन ले जाने पर रोक लगा रखी है लेकिन कॉपियों पर कुछ ऊलजुलूल जवाब बाहर तक पहुंच जा रहे हैं। इंटरमीडिएट रसायन विज्ञान के प्रश्नपत्र में सवालों का जवाब नहीं सूझा तो एक छात्र ने राजा दशरथ और रानियों की कहानी लिख डाली।

छात्र ने कॉपी पर तीनों रानियों से कहानी शुरू की तो प्रभु श्रीराम के धनुषभंजन तक का वृतांत लिख डाला। इसी प्रकार एक अन्य प्रश्न के उत्तर में अनाप-शनाप जवाब लिखा है। विभिन्न प्रकार के विटामिन से होने वाली बीमारियों से संबंधित प्रश्न के जवाब में छात्र ने ए, सी, डी, ई और के तक विटामिन से पेट दर्द, कीड़ा या सरदर्द होने की बात लिखी है। एक कॉपी पर तो छात्र ने अपना दर्द ही उड़ेल डाला। लिखा है-‘सर जी मुझे विज्ञान वर्ग में कुछ नहीं आता है। मैं खुद जानता हूं कि पास होने लायक कुछ नहीं लिखा है। लेकिन मैं आपसे हाथ जोड़कर प्रार्थना कर रहा हूं कि यदि आप मुझे पास कर देंगे तो भारतीय थल सेना में जा सकूंगा। मैं आपसे इतने अंकों की उम्मीद कर रहा हूं जिससे मैं पास हो जाऊं और ज्यादा कुछ नहीं। सर आप मुझे पास कर देना। सर मैं कसम से सच बोल रहा हूं मैं बहुत गरीब हूं, मुझे पास कर देना।’