पारा चढ़ा तो बेसिक के स्कूलों के समय को लेकर मचा घमासान, मुख्यमंत्री को पत्र लिख लगाई गुहार

लखनऊ : बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के समय को लेकर घमासान मचा हुआ है। कुछ जिलों में बीएसए ने समय में बदलाव कर दिया तो बेसिक शिक्षा निदेशक ने रद्द करने का आदेश कर दिया। इसके बावजूद लगातार कई जिले समय में बदलाव कर पढ़ाई के घंटे कम कर रहे हैं। वहीं, ज्यादातर जिलों में अब भी दो बजे तक स्कूल खुल रहे हैं। ऐसे में शिक्षक लगातार दबाव बना रहे कुछ जिलों में समय घटाया गया, निदेशक ने आदेशों पर लगाई रोक हैं कि भीषण गर्मी को देखते हुए पूरे प्रदेश में समय बदला जाए। इस बाबत उन्होंने मुख्यमंत्री तक को पत्र लिखा है।

●मुख्यमंत्री को पत्र लिख लगाई गुहार

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूल सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुल रहे हैं। स्कूल 19 मई तक खुलने हैं। इधर, तापमान अभी से 40 डिग्री के पार होता जा रहा है। बेसिक के कई स्कूलों में पंखे नहीं हैं। जहां हैं, वहां कनेक्शन कटा है और बिजली की कटौती भी खूब हो रही है।

*इस बारे में बाराबंकी के शिक्षक निर्भय सिंह कहते हैं कि दो बजे तक स्कूल के कमरे तपने लगते हैं। बच्चे पसीने से लथपथ हो जाते हैं।*
ऐसे ही हालात को देखते हुए कुछ जिलों के बीएसए ने समय बदलकर 7:30 से 12:30 बजे तक किया था। इस पर बेसिक शिक्षा निदेशक ने यह आदेश किए कि बीएसए अपने स्तर से आदेश न करें। पूरे प्रदेश में एक ही समय रहना चाहिए। 



स्कूल पूरे प्रदेश में 8 से 2 बजे तक ही खुलेंगे। इसके बाद भी बढ़ती गर्मी और शिक्षकों के बढ़ते दबाव को देखते हुए मऊ, हाथरस, आजमगढ़ और देवरिया सहित कई जिलों में स्कूलों का समय बदलकर 7:30 कर दिया गया है। कई जगह डीएम ने आदेश किए हैं। वहीं, कुछ जिलों में डीएम के आदेश का हवाला देते हुए बीएसए ने निर्देश दिए हैं। इस बारे में प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक असोसिएशन के अध्यक्ष विनय कुमार सिंह ने लखनऊ में डीएम और मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर समय 7:30 से 12:30 बजे तक किए जाने की मांग की है।