बेसिक गणित पढ़ने वाले 11वीं में भी ले सकेंगे मैथ्स


नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं का रिजल्ट जारी होने के बाद 11वीं में गणित की पढ़ाई करने के इच्छुक छात्रों को राहत प्रदान की है। सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं में बेसिक गणित की का फैसला पढ़ाई करने वाले को भी 11वीं में गणित पढ़ने की मिल रही छूट को इस साल भी जारी रखने का फैसला किया है। 



यह छूट शैक्षणिक सत्र 2024-25 में भी जारी रहेगी। हालांकि ग्यारहवीं में गणित लेने की अनुमति देने से पहले स्कूलों को छात्रों की गणित पढ़ने की योग्यता व क्षमता को देखना होगा। 



केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में यदि किसी छात्र ने 10वीं में स्टैंडर्ड मैथमेटिक्स की पढ़ाई नहीं की और बेसिक मैथ्स पढ़ा है, तब भी छात्र 11वीं में गणित की पढ़ाई कर सकेंगे। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज की ओर से इस संबंध में स्कूल प्रमुखों को जानकारी भेजी गई है। स्कूलों को पत्र भेजकर कहा गया है कि वह छात्रों व शिक्षकों को इस संबंध में जानकारी दें। बता दें कि बोर्ड ने वर्ष 2019 में 10वीं में दो स्तर के गणित लेने की व्यवस्था शुरू की थी। 10वीं में छात्रों को बेसिक मैथमेटिक्स व स्टैंडर्ड मैथमेटिक्स में से किसी एक का चयन करना होता है।