विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने को घर-घर जाएंगे शिक्षक


ललितपुर। परिषदीय विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति कम होने पर बीएसए ने शिक्षकों को घर-घर जाकर अभिभावकों से बातचीत करने सहित विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक करने के निर्देश दिए हैं।







यहां 1354 परिषदीय व कंपोजिट विद्यालय हैं, जिनमें करीब डेढ़ छात्र-छात्राएं हैं। छात्रों की उपस्थिति शत प्रतिशत रखने के लिए विद्यालय में मध्याह्न भोजन की व्यवस्था है। छात्रों के लिए अन्य योजनाएं भी चलाई जा रही हैं। इसके बावजूद बच्चों की उपस्थिति कम है। एक अप्रैल से नवीन शैक्षिक सत्र शुरू हो गया है, लेकिन स्कूलों में पचास फीसदी से भी कम छात्रों की उपस्थिति आ रही है। बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिकेश यादव ने इसे गंभीरता से लिया है और सभी खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिए कि शिक्षक-शिक्षिकाएं व अन्य स्टाफ बच्चों के अभिभावकों से संवाद स्थापित करेंगे।




विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक, सभी एआरपी अपने क्षेत्र में उपस्थिति बढ़ाने को गति प्रदान करेंगे। शिक्षक सरकारी विद्यालयों में बच्चों के नवीन प्रवेश के लिए भी लोगों को प्रेरित करेंगे। बीएसए ने बताया कि छात्रों की उपस्थिति साठ फीसदी से अधिक करने को लेकर विद्यालय स्तर पर शिक्षकों को निर्देश दिए गए हैं।