भविष्य पोर्टल से पेंशनभोगियों को सभी जानकारियां मिलेंगी,पोर्टल पर ऐसे करें पंजीकरण




नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्र सरकार ने सरकारी पेंशनभोगियों की मदद के लिए ऑनलाइन पोर्टल भविष्य लॉन्च किया है। इसकी मदद से पेंशनभोगी घर बैठे ही अपनी मासिक पेंशन स्लिप देख सकते हैं और बकाये का विवरण प्राप्त कर सकते हैं। जीवन प्रमाण पत्र का स्टेटस जांच सकते हैं और फॉर्म-16 भी जमा कर सकते हैं।


सरकार के पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने बैंक ऑफ इंडिया के साथ मिलकर इस पोर्टल को लॉन्च किया है। इसके साथ पांच बैंकों को भी जोड़ा गया है। अब बैंक ऑफ इंडिया, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और केनरा बैंक के जरिए पेंशन प्राप्त कर रहे केंद्र सरकार के पेंशनभोगी इस पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सरकार की योजना भविष्य में सभी पेंशन वितरित करने वाले बैंकों को इस पोर्टल से जोड़ने की है।


पोर्टल पर ऐसे करें पंजीकरण

● सबसे पहले भविष्य पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर (https//bhavishya.nic.in/) जाना होगा। होमपेज पर आपको REGISTRATION का विकल्प दिखाई देगा।

● इस पर क्लिक करने पर Registration Form का विकल्प दिखाई देगा, जिस कर क्लिक करना होगा।

● इससे रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। इसमें मांगी गई सभी आवश्यक जानकारियों को ध्यानपूर्वक दर्ज करें। अपना नाम, जन्मतिथि, सेवानिवृत्ति की तिथि, मंत्रालय, विभाग इत्यादि। सभी जानकारियां भरने के बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

ये फायदे होंगे

● पेंशन कोष की शेष राशि की जानकारी तुरंत प्राप्त की जा सकेगी

● सेवानिवृत्त कर्मियों के पेंशन से जुड़े सभी दस्तावेज इस पोर्टल पर मौजूद रहेंगे

● पेंशन वितरण से जुड़ी समस्त जानकारी भी इससे उपलब्ध कराई जाएगी

● पेंशनभोगी एक बैंक और शाखा का चयन कर ऑनलाइन पेंशन खाता खोल सकते हैं

● मासिक पेंशन स्लिप, फॉर्म-16, जीवन प्रमाण पत्र की स्थिति आदि जांच सकते हैं