जिले में शिक्षकों को इसी माह से टैबलेट पर लगानी होगी हाजिरीः


सोनभद्र। जिले में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को लेट से स्कूल जाना या फिर बिना अवकाश विद्यालय से दूर रहना भारी पड़ सकता है। शिक्षकों को टैबलेट से अपनी उपस्थिति इसी माह लगानी होगी। इसकी तैयारी तेज हो गई है।



जिले में 2061 परिषदीय स्कूल संचालित हैं। इन स्कूलों में शिक्षक, शिक्षामित्र और अनुदेशक सहित करीब साढ़े आठ हजार कर्मी तैनात हैं। चार हजार से अधिक शिक्षकों के पद रिक्त हैं। दूसरी ओर जिले के कई इलाकों में बगैर सूचना शिक्षकों के गायब रहने की शिकायतें भी आती हैं। इनसे निपटने के लिए विभाग ने तीन हजार से अधिक टैबलेट का वितरण पिछले सत्र में किया था।

शिक्षक लगातार विभाग से सिम और डाटा की मांग कर रहे थे।

उनका कहना था कि इसका बजट नहीं मिलेगा तो कैसे काम होगा। पूर्व में ग्रांट से सिम और डाटा खरोने की अनुमति देने के बावजूद शिक्षकों ने सिम नहीं खरीदे। अब ग्रांट के माध्यम से विभाग ने खुद सिम और डाटा खरीदकर देने का निर्णय लिया है।

इसके तहत जिले में बेहतर नेटवर्क वाली कंपनी के सिम स्कूलों में खरीदकर वितरित किए जाएंगे। शैक्षिक सत्र वर्ष 2024-25 में विद्यालयों में शिक्षकों को टैबलेट के माध्यम से ही कार्य करना होगा। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग को शासन से आठ सौ रुपये प्रति स्कूल की दर से 16 लाख 38400 रुपये जारी किए गए हैं।

ये राशि उन शिक्षकों को दी जाएगी जिनको टैबलेट दिए गए हैं। बाद में इस राशि का समायोजन कम्पोजिट ग्रांट से किया जाएगा।

इस तरह से सिम कार्ड व इंटरनेट की सुविधा (वित्तीय वर्ष 2024- 25) के लिए कंपोजिट स्कूल ग्रांट से एक टेबलेट पर अधिकतम 200 रुपये प्रति माह यानि एक साल में 2400 रुपये खर्च होंगे। विभागीय लोगों की मानें तो इसी माह से शिक्षकों को टैबलेट पर हाजिरी लगानी होगी।

शिक्षकों को पूर्व में वितरित किए गए टैबलेट से कार्य लेने की तैयारी है। इसके लिए आठ सौ रुपये प्रति स्कूल की दर से धनराशि जारी की गई है। सिम की खरीदारी को लेकर तैयारी चल रही है। नवीन पाठक, BSA ।