माध्यमिक में विरोध के बीच बेसिक में भी समर कैंप के निर्देश


लखनऊ। माध्यमिक विद्यालयों में चल

रहे विरोध के बीच बेसिक शिक्षा विभाग ने भी गर्मी की छुट्टियों में पर्यावरण दिवस पर समर कैंप कराने के निर्देश जारी किए हैं। राज्य परियोजना निदेशालय ने शिक्षा मंत्रालय के पत्र का हवाला देते हुए कहा है कि पर्यावरण दिवस पांच जून के अवसर पर एक सप्ताह पांच से 11 जून तक परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों द्वारा समर कैंप का आयोजन किया जाए।


निदेशालय ने कहा है कि छात्रों के कौशल विकास व क्षमता संवर्धन पर फोकस किया जाएगा। इनमें पर्यावरण जागरूकता, जल संरक्षण व स्वच्छता
शामिल है। छात्रों को पर्यावरण अनुकूल गतिविधियों में सक्षम बनाने के लिए विद्यालयों में ईको क्लब का गठन किया जाए। इनके माध्यम से उनके अंदर इससे जुड़ी समझ का विकास किया जाए। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक व बीएसए से कहा है कि समर कैंप में वाद- विवाद, पेंटिंग व पोस्टर मेकिंग गतिविधियों का आयोजन किया जाए। इसमें पर्यावरणविद व गैर स्वैच्छिक

संगठनों का सहयोग भी लिया जा सकता है। हालांकि इस आदेश से यह स्पष्ट नहीं है कि इस आयोजन में बच्चे शामिल होंगे या नहीं? वहीं उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने इसका विरोध किया है।

उन्होंने कहा कि चार जून तक शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव में लगी है। पांच जून से वह एक सप्ताह समर कैंप आयोजित करेंगे। ऐसे में गर्मी की छुट्टियों का मतलब क्या है? यह अव्यवहारिक आदेश है, इसे निरस्त किया जाना चाहिए। बता दें कि पिछले दिनों माध्यमिक शिक्षा विभाग के लिए भी यह आदेश जारी किया गया था। जिसका माध्यमिक शिक्षक संघ व शिक्षक विरोध कर रहे हैं।