यूपी समेत आठ राज्यों में लू का अलर्ट,मथुरा सबसे गर्म

 

मौसम विभाग ने 27 मई को पश्चिमी यूपी व बुन्देलखंड के लिए प्रचंड ग्रीष्म लहर कारेड अलर्ट जारी किया है। छह राज्यों बदो केंद्र शासित प्रदेशों के लिए भी लू का अलर्ट जारी किया गया है। लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केद्र के अनुसार तीन चार दिन पूरे यूपी में तापमान में और बढ़ोतरी के आसार हैं। शनिवार को प्रदेश में सबसे गरम स्थान मथुरा- बृंदावन रहा जहां पारा 46 डिग्री पर पहुंचा.



प्रचंड गर्मी में बिजली की मांग वखपत का रिकॉर्ड लखनऊ। gem को यूपी में बिजली की खपत और एक समय में अधिकतम मांग व आपूर्ति का नया रिकार्ड बना। इससे पूर्व यूपी में न एक दिन में इतनी बिजली की खपत हु थी और ना ही मांग इतनी अधिक गईं थी। शुक्रवार को प्रदेश में 61 करोड़ 30 लाख 45 हजार यूनिट बिजली का उपभोग लोगों ने किया। वहीं इस दिन रात 8.57 बजे बिजली की अधिकतम मांग 29147 मेगावाट पहुंच गई जो कि नया रिकार्ड है।


भीषण गर्मी में अघोषित बिजली कटौती व लो-वोल्टेज से त्रस्त लोगों का धैर्य जवाब देने लगा है। शनिवार को फैजुल्लागंज के संत कबीर नगर में 10 घंटे बिजली-पानी ठप होने से गुस्साएं लोगों ने उपकेंद्र पर धावा बोल दिया और जमकर हंगामा किया। वहीं अम्बेडकर विश्वविद्यालय उपकेंद्र ठप होने से उग्र भीड़ ने शनिवार रात रायबरेली हाईवे जाम कर दिया। इससे वाहनों की लंबी लाइन लग गई। बवाल बढ़ने पर पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची और लोगों को शांत कराकर हाईवे खुलवाना चाहा, पर उग्र भीड़ बिजली चालू करने की मांग पर अड़ गई। इस दौरान कई लोग उपकेंद्र पहुंचकर कर्मचारियों से भिड़ गए। बवाल बढ़ता देख कुछ कर्मचारी उपकेंद्र छोड़कर भाग गए। जिसके बाद उपभोक्ताओं ने सभी फीडरों की बिजली सप्लाई बंद कर दी। गुस्साएं लोगों ने आरोप लगाया कि रात 10 बजे के बाद ट्रिपिंग शुरू हो जाती है। 10 मिनट बिजली आती है, फिर 15 मिनट गुल हो जाती है। यह सिलसिला रात भर चलता रहता है। अगर बिजली आ भी जाए तो वोल्टेज इतना कम होता है कि एसी-कूलर छोड़िए, पंखे तक नहीं चल पाते हैं। इससे नींद हराम हो गई है। बवाल बढ़ने पर बिजली इंजीनियर मौके पर पहुंचे। करीब तीन घंटे बाद बिजली सप्लाई सामान्य हुई।


हरदोई रोड ट्रांसमिशन से रहमानखेड़ा उपकेंद्र की लाइन ब्रेकडाउन हो गई। चंदरनगर उपकेंद्र के अंतर्गत आजाद नगर में शाम पांच बजे केबल फाल्ट हो गया। इससे बड़े इलाके में बिजली गुल हो गई। इससे शाम को घरों में पानी भी नहीं आया। कल्याणपुर और गोमतीनगर के विपुलखंड-चार में एबीसी जलने से एक घंटे बिजली बाधित रही। गोमतीनगर के नहेरू इन्क्लेव में बिजली की ट्रिपिंग के कारण लोग परेशान हुए। ठाकुरगंज के नानक नगर हो गया। इसके अलावा आलमबाग के आजाद नगर, निराला नगर, जानकीपुरम के अभिषेकपुरम, इंदिरानगर सहित इलाकों में बिजली की आवाजाही और लो-वोल्टेज से जीना मुहाल हो गया है।


इन कारणों से बिजली संकट बढ़ा शहर में


● लोड बढ़ते ही एबीसी जल रही


● बिजली ट्रिपिंग व अंडरग्राउंड केबल फाल्ट


● 33 व 11 केवी लाइन ब्रेकडाउन


● बिजली मांग बढ़ते ही लो-वोल्टेज


● दिन में शटडाउन और शाम से बिजली फाल्ट


एक्सईएन, एसडीओ व जेई हो चुके हैं निलंबित


मध्यांचल विद्युत निगम के एमडी भवानी सिंह ने बिजली संकट दूर करने में नाकाम दुबग्गा डिवीजन के एक्सईएन यादवेन्द्र यादव, एसडीओ संतोष कुमार पाठक व जूनियर इंजीनियर मुकुल यादव को निलंबित किया जा चुका है।


गर्मी में बिजली की मांग बढ़ने से फाल्ट बढ़े हैं। पीक आवर्स में ट्रिपिंग भी बढ़ी है। अम्बेडकर विवि को रोस्टिंग करके बिजली दी जा रही थी। रजत जुनेजा, मुख्य अभियंता, अमौसी जोन, लेसा


बिजली की मांग बढ़ने से फैजुल्लागंज के संत कबीर नगर में एबीसी जल गई थी। इससे करीब 50-60 घरों में रात में बिजली बाधित रही। सुनील कपूर, मुख्य अभियंता, जानकीपुरम जोन, लेसा