PRIMARY KA MASTER: पोर्टल पर फीड किया जा रहा छात्र व शिक्षक का डेटा

 बाराबंकी। शासन ने स्कूल में पंजीकृत छात्रों व उनके सापेक्ष तैनात शिक्षकों की सूचना यू डायस पोर्टल पर अपडेट कराई जा रही है। इस नए आदेश से राजधानी की सीमा से सटे जिले के परिषदीय स्कूलों में पहुंच व जुगाड़ के भरोसे जमे शिक्षकों में इन दिनों हड़कंप है। बताया जा रहा है कि विद्यालय में शिक्षक व छात्र का अनुपात सुधारने के लिए शासन स्तर पर जून में समायोजन की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।



एक-एक स्कूल में 22-22 शिक्षक: राजधानी लखनऊ व बाराबंकी जिले की सीमा सटी । रहने के लिए लखनऊ ही शिक्षकों की पहली पसंद है । इतना ही नहीं अधिकारियों व पहुंचवाले लोगों की पत्नियां सीमावर्ती स्कूलों में ही तैनात हैं। विभागीय कर्मियों के मुताबिक कंपोजिट विद्यालय कुर्सी में 22 शिक्षक, कंपोजिट विद्यालय बहरौली में 22 शिक्षक, कंपोजिट विद्यालय अमरसण्डा में नौ शिक्षक, अनवारी में 11 शिक्षक, प्राथमिक विद्यालय टिकैतगंज में सात व प्राथमिक विद्यालय ठाकुराभाऊ में 12 शिक्षक तैनात हैं। इन स्कूलों में तैनात शिक्षकों के सापेक्ष छात्रों की संख्या काफी कम है। मानक के अनुसार 30 बच्चों पर एक शिक्षक की तैनाती होनी चाहिए। यहीं दशा विकास खंड बंकी व देवा में राजधानी लखनऊ से सटे कई स्कूलों की है। इसके विपरीत सरयू नदी की तराई, सूरतगंज, रामनगर, फतेहपुर के कई स्कूल ऐसे हैं जहां एक या दो ही शिक्षकों की तैनाती है।


अपलोड कराया जा रहा है डेटा: सचिव बेसिक शिक्षा ने बीएसए को स्कूलों में पंजीकृत छात्रों व उनमें तैनात शिक्षकों की सूचना यू डायस पोर्टल पर अपलोड करने के आदेश दिये हैं। यह कार्य 30 मई तक पूरा किया जाना है। बताया जा रहा है कि स्कूलों में शिक्षक छात्र अनुपात को सुधारने के लिए शिक्षकों का समायोजन किया जाएगा। यह प्रक्रिया जून में शुरू होगी। शासन के इस कदम से शिक्षकों में हड़कंप मचा है।


बीएसए बोले-

शासन ने यू डायस पोर्टल पर स्कूल में पंजीकृत छात्र व उनमें तैनात शिक्षकों की सूचना को अपलोड करने के आदेश दिया है। यह कार्य लगभग पूरा हो चुका है। 30 मई तक सभी स्कूलों की सूचनाओं को अपलोड कर दिया जाएगा। समायोजन के संबंध में अभी कोई आदेश निर्देश नहीं हैं।

- संतोष कुमार देव पांडेय- बीएसए बाराबंकी।