अब परिषदीय शिक्षकों की पढ़ाई का भी होगा मूल्यांकन

 Primary ka master news

 उरई। परिषदीय स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों की अब कक्षा में बच्चों को पढ़ाने का वीडियो रिकार्डिंग की जाएगी। रिकार्डिंग वीडियो मूल्यांकन के लिए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) भेजा जाएगा। वहां मूल्यांकन के आधार पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। यही नहीं उत्कृष्ट श्रेणी के वीडियो का कार्यशालाओं में इस्तेमाल भी किया जाएगा।


परिषदीय शिक्षकों में शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने के लिए तरह तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में शिक्षण कार्य को और बेहतर और प्रभावी बनाने के लिए अब वीडियो के जरिये शिक्षकों के मूल्यांकन किया जाएगा। इसमें प्राइमरी, कंपोजिट व पूर्व माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों को कक्षावार, विषयवार और लर्निंग आउटकम आधारित वीडियो रिकार्डिंग की जाएगी। वीडियो की रिकार्डिंग पांच मिनट की होगी। रिकार्डिंग वीडियो को डायट में मूल्यांकन के लिए भेजा जाएगा। इससे उनकी गुणवत्ता के आधार पर उत्कृष्ट, मध्यम और सामान्य श्रेणी में विभाजन किया जाएगा। मध्यम और सामान्य श्रेणी वाले शिक्षकों को प्रशिक्षण देकर उनके शिक्षण कार्य के तरीके को और बेहतर बनाने का काम किया जाएगा। कमियों को दूर भी किया जाएगा।




जिला समन्वयक प्रशिक्षण विश्वनाथ दुबे ने बताया कि मूल्यांकन के आधार पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले शिक्षकों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। इसके साथ उत्कृष्ट श्रेणी के वीडियो प्रदर्शन के लिए कार्यशालाओं में भेजे जाएंगे। बीएसए चंद्रप्रकाश ने बताया कि इसके लिए सभी प्रधानाध्यापकों और इंचार्ज प्रधानाध्यापकों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं