PRIMARY KA MASTER : गर्मी की छुट्टियों में भी चल रही है ममता की पाठशाला

 

अमेठी। 

जिले के सभी परिषदीय स्कूल जहां 18 तारीख से ही बंद हो गए हैं। वहीं भादर के उच्च प्राथमिक विद्यालय नरायणपुर में कक्षाएं बदस्तूर जारी हैं। दिन भर पढ़ाई के साथ कई पाठ्य सहगामी क्रियाएं भी हो रही हैं।

यूपीएस नरायणपुर की प्रधानाध्यापिका ममता सिंह नवाचारी शिक्षिका हैं। उनके द्वारा स्कूल में ऐसा वातावरण तैयार किया गया है कि गर्मी और सर्दी की छुट्टियों में भी स्कूल खुला रहता है। इस साल भी गर्मियों की छुट्टी में भी स्कूल खुला है। सुबह सात से साढ़े दस बजे तक पढ़ाई होती है। इसके बाद सभी अपने बच्चे घर से लाया हुआ भोजन मिल बांटकर खाते हैं। भोजन के बाद गीत संगीत, क्राफ़्ट, इंडोर खेल, पढ़ी गई किताबों पर चर्चा, वेस्ट मैटीरियल से सुंदर सजावटी सामान बनाने जैसा काम होता है। इन दिनों विद्यालय में रहना बच्चों को इतना अच्छा लगता है कि वह वापस घर जाने को तैयार नहीं होते। जिससे कभी-कभी तो शाम हो जाती है। सबसे सुंदर बात यह है कि इन दिनों में बच्चे मोबाइल फोन, टीवी, धूप में घूमने, रिश्तेदारी जाने को तवज्जो न देकर किताबों और प्रकृति से सीखने को तरजीह देते हैं।



ये है आकर्षण की वजह

बच्चों के स्कूल में आकर्षण की कई वजह है। गांवों में बिजली कटौती और भीषण गर्मी है। जबकि स्कूल में सोलर पैनल, इनवर्टर और बरामदे में आठ और हर कमरे में तीन पंखे होने से बच्चों को गर्मी में इधर उधर घूमने ,घर पर रहने से ज़्यादा अच्छा विद्यालय में लगता है।


ये फायदा भी हो रहा

ममता सिंह कहती हैं रोज़ विद्यालय खुलने से चोरी, तोड़फोड़ का डर नहीं रहता। परिसर और कक्षा कक्ष साफ़ सुथरे रहते हैं। पौधों को पानी मिल जाता है तथा चिड़ियों को दाना और पानी रख दिया जाता है। छुट्टियों में भी प्रत्येक दिन आने के कारण स्कूल खुलने पर बच्चों की उपस्थिति के लिए अलग से प्रयास नहीं करना पड़ता।


यह बच्चों के लिए ऐच्छिक है कि वह स्कूल आएं या न आएं। पिछले तीन साल से पूरी गर्मी की छुट्टी और सर्दी की छुट्टियों में विद्यालय खुलता है। ताकि बच्चों का अधिगम स्तर बना रहे। यह कार्यक्रम बच्चों की ही डिमांड पर चलता है।

ममता सिंह, प्रधानाध्यपिका, यूपीएस नारायणपुर