नए साल में केन्द्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले,डीए के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर में हो सकती है इतनी बढ़ोत्तरी

 

नए साल में केन्द्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले,डीए के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर में हो सकती है इतनी बढ़ोत्तरी 
नई दिल्ली: लाखों केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ी अच्छी खबर है। नए साल में केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स की पेंशन में जबरदस्त बढ़ोतरी हो सकती है।जानकारी के अनुसार अगले साल यानी जनवरी 2022 में महंगाई भत्‍ता, हाउस रेंट अलाउंस और फिटमेंट फैक्‍टर बढ़ने की संभावना है। अगर ये तीनों में बढ़ोतरी होती है तो केन्द्रीय कर्मचारियों को बड़ा फायदा होगा। खबरों के अनुसार नए साल पर कर्मचारियों के डीए में 3 फीसद तक का इजाफा हो सकता है। फिलहला महंगाई भत्‍ता 31 फीसद है, जो 3 फीसदी के बढ़ोतरी के साथ 34 फीसद हो जायेगा।





जेसीएम के नेशनल काउंसिल के शिव गोपाल मिश्रा का कहना है कि डीए बढ़ोत्तरी से लेवल वन के कर्मचारियों के सैलरी में 11,880 से 37554 तक लेवल 13 पर 1,23,100 रुपये से लेकर 2,15,900 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं लेवल 14 पर कर्मचारियों के सैलरी में 1,44,200 रुपये से लेकर 2,18,200 रुपये का इज़ाफ़ा हो सकता है।


यानी नये साल में केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जोरदार इजाफा हो सकता है। ऐसा होने पर केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 20 हजार रुपये तक का इजाफा हो सकता है। यानी एक बार फिर केन्द्रीय कर्मचारियों की बल्ले बल्ले होने वाली है।


इसके साथ ही खबरें आ रही है कि केन्द्र सरकार डीए के अलावा मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने पर भी विचार-विमर्श कर रही है। फिटमैंट फैक्टर बढ़ने से केन्द्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में भी इजाफा होगा। हम आपको बात दें कि फिटमेंट फैक्टर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बेसिक वेतन तय करता है। अगर फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी होती है तो केन्द्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 26 हजार रुपये हो सकती है। अभी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇