बेसिक के गुरुजी का कारनामा:- शिक्षक ने अन्य शिक्षकों से लाखों की वसूली, सीसीएल, चिकित्सीय अवकाश, एरियर व विद्यालय न आने वाले शिक्षकों की ठेका हाजिरी जैसे मामलों में होती थी वसूली, बेसिक शिक्षा महानिदेशक से की शिकायत

 

निघासन / लखीमपुर खीरी।



ब्लॉक निघासन में कार्यरत एक शिक्षक द्वारा अन्य शिक्षकों से लाखों की वसूली किए जाने का मामला सामने आया है। शिकायतकर्ता ने महानिदेशक बेसिक शिक्षा से शिकायत करते हुए बताया है कि सीसीएल, एरियर, ठेके पर हाजिरी आदि कार्यों के नाम पर करीब 20 लाख रुपये की धन उगाही की गई। साथ ही फरवरी 2021 में हुए अंतरजनपदीय स्थानांतरण में भी वसूली किए जाने का आरोप है।

जौनपुर के गांव बदलापुर निवासी सुमित कुमार सिंह ने बताया है कि निघासन ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय चौगुर्जी में कार्यरत शिक्षक रोहित कुमार अपने विद्यालय नहीं जाते हैं और वह खंड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में बैठकर शिक्षकों से विभिन्न कार्यों के लिए धन की वसूली करते हैं।


सीसीएल, चिकित्सीय अवकाश, एरियर व विद्यालय न आने वाले शिक्षकों की ठेका हाजिरी के एवज में रोहित द्वारा वसूली की जाती है। पैसा नगद लिया जाता है या अपने बैंक खाते में जमा कराते हैं। कभी भी विद्यालय न आने वाले शिक्षक ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करते हैं। आरोप है कि ब्लॉक के करीब एक दर्जन शिक्षक स्कूल न जाने के एवज में आठ से 15000 रुपये प्रतिमाह रोहित के बैंक खाते में आनलाइन ट्रांसफर करते हैं। शिकायतकर्ता ने आरोपों की पुष्टि



 



के लिए एक जनवरी 2018 से अगस्त 2021 तक का बैंक स्टेटमेंट की प्रतियां भी संलग्न की है, जिसमें विद्यालय न जाने वाले शिक्षकों द्वारा नियमित तौर पर धनराशि जमा की गई है। इस अवधि में शिक्षक रोहित कुमार ने वेतन खाते से 20.37 लाख रुपये अपने निजी खाते में ट्रांसफर किए जबकि इस अवधि में रोहित कुमार का वेतन दूसरे खाते में ट्रांसफर किए गए धनराशि के सापेक्ष करीब आधा ही है। वहीं इस अवधि में मिले कुल वेतन के सापेक्ष रोहित की बचत दोगुनी रही है। उधर, शिक्षक रोहित कुमार ने बताया कि किसी प्रकार की कोई वसूली नहीं हुई है। प्रतिदिन स्कूल गया हूं। लगाए गए आरोप निराधार हैं। वहीं बीईओ ओमकार सिंह ने बताया कि मेरे समय का मामला नहीं है। कई अन्य शिक्षकों के ड्यूटी पर न आने की भी शिकायत मिली है। उनकी जांच की जाएगी।


इन शिक्षकों ने खाते में भेजे रुपये


वसूली के आरोपों से घिरे शिक्षक रोहित कुमार के खाते में नियमित तौर पर रुपये जमा करने वाले कुछ शिक्षकों के नाम बैंक स्टेटमेंट से सामने आए हैं। स्टेटमेंट के मुताबिक, प्राथमिक विद्यालय जोखीपुरवा के शिक्षक तुषार कनौजिया, प्राथमिक विद्यालय तमोलिनपुरवा के शिक्षक आदिल, प्राथमिक विद्यालय निषादनगर के शिक्षक नितेश गुप्ता द्वारा प्रत्येक माह निश्चित धनराशि रोहित के खाते में जमा की गई है।



👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇