बीटीसी-बीएड प्रशिक्षुओं का कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन

आगरा : प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भारी कमी है, बावजूद इसके प्रदेश सरकार सहायक अध्यापकों की नियुक्ति प्रक्रिया घोषित नहीं कर रही है। इससे तमाम बीटीसी, बीएड प्रशिक्षु बेरोजगार घूम रहे हैं। गुरुवार को ऐसे ही तमाम बेरोजगार युवाओं ने एमजी रोड पर पैदल मार्च निकाल कर कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया।


नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने की मांग लिखे बैनर-पोस्टर हाथों में लेकर कड़ाके की ठंड में कई जिलों के दर्जनों बीटीसी और बीएड प्रशिक्षु भगवान टाकीज पर जुटे और पैदल मार्च करते हुए कलक्ट्रेट पहुंचे। सभी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने की मांग कर रहे थे। कलेक्ट्रेट पहुंचकर उन्होंने एमजी रोड पर जाम लगाने की भी कोशिश की। सिटी मजिस्ट्रेट ने उन्हें समझाने की कोशिश की, लेकिन वह डीएम से मिलने की जिद करने लगे।

प्रशिक्षु ज्यादा, नियुक्ति कम: प्रदर्शनकारी युवाओं का कहना था कि प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के हजारों पद रिक्त हैं। बेसिक शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए योग्य शिक्षकों की आवश्यकता है, लेकिन सरकार सिर्फ 17 हजार शिक्षकों की भर्ती कराने की तैयारी में है। प्रदेश में कम से कम 97 हजार शिक्षकों के पद रिक्त हैं। इसलिए उन पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए जल्द ही उसका विज्ञापन जारी किया जाए।

प्रदर्शनकारी सोनू ने बताया कि नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने की मांग को लेकर प्रदेशभर में प्रदर्शन हो रहे हैं। प्रदेशभर में सत्र 2017, 18, 19 के बीटीसी व बीएड प्रशिक्षुओं की संख्या 21 लाख से अधिक हैं। ऐसे में सिर्फ 17 हजार नियुक्तियां निकालने से बड़ी संख्या में प्रशिक्षु बेरोजगार ही रह जाएंगे।

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇