उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड सहित इन 17 राज्यों में कोरोना के चलते बंद हुए स्कूल-कॉलेज, पढ़े डिटेल्स जनवरी


नई दिल्ली. School Colleges Closed: देश में कोरोना की तीसरी लहर ने कहर मचा रखा है. इन दिनों रोजाना कोरोना के एक लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण फिर से स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का सिलसिला शुरू हो गया है.अब तक उत्तराखंड, असम और उड़ीसा सहित 19 राज्य सरकारों ने ऑफ-लाइन मोड़ में शैक्षणिक गतिविधियों को बंद करने का निर्णय लिया है. हालांकि सभी राज्य सरकारों ने इस दौरान ऑनलाइन क्लास के जरिए पढ़ाई जारी रखने का भी निर्देश दिया है. आइए जानते हैं कि कहां-कहां स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का निर्णय लिया गया है.





Haryana School Closed: हरियाणा सरकार ने प्रदेश में संचालित स्कूल, कॉलेज, पॉलिटेक्निक, आईटी, कोचिंग संस्थान, पुस्तकालय और प्रशिक्षण संस्थान (चाहे राज्य में महिला एवं बाल विकास विभाग के तहत सरकारी या निजी), आंगनबाडी केंद्र और शिशु गृह बंद करने का आदेश जारी किया है.



UP School Closed: उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 1 से 10वीं तक के सभी स्कूलों को 16 जनवरी 2022 तक के लिए बंद कर दिया है.



Chhattisgarh school college: छत्तीसगढ़ सरकार ने पूरे राज्य की बजाए उन क्षेत्रों के स्कूल बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं जहां कोरोना संक्रमण की दर 4 फीसदी से अधिक है.



Bihar School College Closed: बिहार सरकार ने राज्य से सभी स्कूलों को 21 जनवरी 2022 तक के लिए बंद कर दिया गया है. हालांकि ऑनलाइन क्लासेज पहले की तरह संचालित होंगे.



Rajasthan School Closed: राज्य के जयपुर में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों को फिर से बंद कर दिया गया है.



Punjab School Closed: पंजाब सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों को विश्वविद्यालय और कोचिंग सेंटर को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं. स्कूलों और कॉलेजों को तत्काल प्रभाव से ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन के लिए भी कहा गया है.



Tamil Nadu Schools closed: तमिलनाडु सरकार ने कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों को 10 जनवरी 2022 तक के लिए बंद कर दिया गया है.



Telangana schools Closed: तेलंगाना में भी राज्य के सभी स्कूलों को 8 से 16 जनवरी 2022 तक बंद रखने का फैसला किया गया है.



Karnataka Schools closed: कोरोना को बढ़ते मामलों को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों को 15 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया है.



Odisha School Closed: ओडिशा सरकार ने स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है.



West Bengal School Closed: पश्चिम बंगाल में सभी शैक्षणिक संस्थानों को 15 जनवरी 2022 तक के लिए बंद कर दिया गया है. स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में 50 फीसदी कर्मचारी ही आएंगे

👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇