CBSE: महीनेभर बाद भी टर्म वन का रिजल्ट नहीं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं-12वीं की टर्म वन परीक्षा होने के सवा महीने बाद भी छात्र-छात्राओं को अपने अंकों का इंतजार है। कोरोना काल में पैदा हुई विषम परिस्थितियों के मद्देनजर बोर्ड ने पहली बार टर्म वन परीक्षा अपने स्तर से कराई थी। इसके लिए हाईस्कूल और इंटर के पाठ्यक्रम को टर्म वन और टर्म टू में बांटा गया।


बाकायदा बोर्ड परीक्षा की तरह दूसरे स्कूलों में केंद्र बनाए गए। बोर्ड ने अपने स्तर से प्रश्नपत्र तैयार करवाकर स्कूलों को भेजा और उत्तरपुस्तिका (ओएमआर शीट) भी उपलब्ध कराई। 10वीं की टर्म वन की परीक्षा 16 नवंबर से 11 दिसंबर तक और 12वीं की 17 नवंबर से 21 दिसंबर तक कराई गई।

उसी दिन विषय विशेषज्ञों से उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करते हुए बच्चों को मिले अंक वेबसाइट पर अपलोड कराए गए। यही नहीं, आंतरिक मूल्यांकन के अंक भी 23 दिसंबर तक अपलोड करवा लिए गए। बच्चों का रिजल्ट तो टर्म टू परीक्षा के बाद घोषित होना है। लेकिन बोर्ड की ओर से जनवरी के दूसरे सप्ताह तक बच्चों को मिले अंक बताने की बात कही गई थी। हालांकि जनवरी समाप्त होने को है और टर्म वन के अंकों के संबंध में कोई जानकारी नहीं है। बोर्ड ने टर्म टू की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। स्थितियां सामान्य होने पर फरवरी अंत में प्रायोगिक परीक्षा और मार्च अंत में लिखित परीक्षा कराए जाने की बात बताई जा रही है।

सीबीएसई की ओर से आयोजित टर्म वन परीक्षा में बच्चों को मिले अंकों के संबंध में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। पिछले 15 दिनों से अभिभावक और छात्र इस संबंध में पूछताछ कर रहे हैं लेकिन हम कुछ बताने की स्थिति में नहीं हैं।

डॉ. आरडी शुक्ला, प्रधानाचार्य राजकीय अभिनव विद्यालय दांदूपुर