ब्लूटूथ स्पीकर से पढ़ाई करेंगे परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थी

ग्रेटर नोएडा। प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में डिजिटल शिक्षा के लिए विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया था। इसी पर अमल करते हुए अब परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थी अब ब्लूटूथ स्पीकर से पढ़ाई करेंगे। इसकी खरीदारी विद्यालय प्रबंधक समिति (एसएमसी) से होगी। इससे विद्यार्थियों की अंग्रेजी, गणित और अन्य विषय ज्ञान को बेहतर किया जाएगा। शिक्षक मोबाइल या लैपटॉप से छात्रों को शिक्षित करेंगे।


कोविड-19 के कारण परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थियों की पढ़ाई पिछले दो वर्षों से प्रभावित है। सितंबर माह में स्कूल खुलने के बाद दोबारा से कोरोना के केस बढ़ने पर ऑफलाइन कक्षाएं बंद करा दी गईं। वहीं, अधिकतर विद्यार्थियों के परिजनों के पास स्मार्ट मोबाइल और लैपटॉप न होने के कारण पढ़ाई नहीं हो पा रही थी।

परिषदीय स्कूलों की शिक्षा को गुणवत्तापूर्ण बनाने के लिए शासन की ओर से छात्रों को ब्लूटूथ स्पीकर से शिक्षा देने की तैयारी कर रहा है। जिले के 511 परिषदीय स्कूलों में 1 लाख 5 हजार विद्यार्थी शिक्षा ले रहे हैं। प्रदेश विभाग से बीएसए स्तर पर पत्र भेजा जा चुका है। अप्रैल में बेसिक विभाग का नया सत्र शुरू होने से पहले मार्च तक सभी स्कूलों में ब्लूटूथ स्पीकर की खरीदारी करना सुनिश्चित किया गया है। इससे नए सत्र में इसका उपयोग किया जा सके। इनकी खरीदारी के लिए विभाग से एक निश्चित धनराशि जारी की जाएगी। सभी स्कूल में अभी दीक्षा एप से ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। खरीदे गए ब्लूटूथ स्पीकरों की गुणवत्ता जांच एक गठित कमेटी करेगी।
डिजिटल शिक्षा लेंगे विद्यार्थी
वर्तमान में प्रत्येक सप्ताह एक क्विज भी कराई जाती है। विद्यार्थियों को ब्लूटूथ स्पीकर से शिक्षा देने के लिए निर्देश मिले हैं। बेसिक शिक्षा विभाग से धनराशि जारी होने पर पढ़ाई के लिए ब्लूटूथ स्पीकर ख़रीदे जाएंगे। नए सत्र से यह डिजिटल पढ़ाई सुनिश्चित की गई है।
-धर्मेंद्र सक्सेना, बेसिक शिक्षा अधिकारी