मौसम अपडेट: दो दिन पड़ेगा कोहरा, चलेगी ठंडी हवा

लखनऊ : राजधानी में शुक्रवार सुबह से ही खिली धूप दिनभर रही, इसके साथ ही 18.3 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली पछुआ हवा ने ठंड का एहसास भी करवाया। आने वाले दो दिनों में मौसम विभाग ने प्रदेशभर में घने कोहरे के साथ ही ठंडी हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है।


शुक्रवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से 1.9 डिग्री सेल्सियस की कमी के साथ 23.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस की कमी के साथ 9.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे कम तापमान मुजफ्फरनगर में 6.0 डिग्री सेल्सियस, इटावा में 6.4 डिग्री सेल्सियस और शाहजहांपुर में 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, अधिकतम तापमान वाराणसी में 25.0 डिग्री सेल्सियस, झांसी में 24.7 डिग्री सेल्सियस और प्रयागराज में 24.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, शनिवार को शहर का मौसम शुष्क रहेगा, लेकिन सुबह कोहरा हो सकता है।

मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार 13 फरवरी की शाम से हिमालय क्षेत्र में उठने वाले नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 12, 13 और 14 फरवरी को प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घने कोहरे की चेतावनी जारी की गई है। आने वाले दो दिनों में अधिकतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 9.0 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। शुक्रवार को शहर का एक्यूआइ स्तर 106 पर दर्ज किया गया।