02 बीएसए पर शासन ने की बड़ी कार्यवाही, एक निलंबित व दूसरे का तबादला , जानिए कौन-हैं वो BSA और किन मामलों पर हुयीं यह कार्यवाही


अवैधानिक नियुक्ति व मनमाना भुगतान करने में हुई कार्रवाई

लखनऊ : मनमाने तरीके से उर्दू अध्यापकों की नियुक्ति करने व शिक्षकों के अभिलेखों का बिना सत्यापन कराए वेतन भुगतान करने में कुशीनगर के बेसिक शिक्षा अधिकारी विमलेश कुमार को निलंबित कर दिया गया है। शासन को अवैधानिक नियुक्ति व मनमाने भुगतान की शिकायतें मिली थीं, जो सहायक शिक्षा निदेशक गोरखपुर मंडल की प्रारंभिक जांच में सही मिली हैं। बीएसए को शिक्षा निदेशक बेसिक शिविर कार्यालय से संबद्ध किया गया है और अनुशासनिक जांच भी शुरू हो गई है।

कुशीनगर जिले में छह उर्दू शिक्षकों की अनियमित नियुक्ति के अलावा 69000 शिक्षक भर्ती के पहले चरण में नियुक्ति अध्यापकों का जो पूर्व में शिक्षामित्र के पद पर कार्यरत के अंकपत्र व प्रमाणपत्रों का बिना सत्यापन कराए वेतन भुगतान हुआ, इसी तरह 68500 शिक्षक भर्ती में नियुक्त 108 शिक्षामित्रों का भी बिना सत्यापन कराए वेतन व एरियर का भुगतान किया गया। इसके अलावा आदर्श ग्राम सेवा विद्यापीठ लघु माध्यमिक विद्यालय बिहार बुजुर्ग पोस्ट बिहार बुजुर्ग तहसील तमकुहीराज कुशीनगर में प्रबंध समिति के साथ मिलीभगत कर प्रधानाध्यापक रामप्रीत, सहायक अध्यापक अंबरीश कुमार सिंह, संतोष कुमार सिंह, संदीप कुमार सिंह और लिपिक स्वाती सिंह की अवैधानिक नियुक्ति का अनुमोदन देने के संबंध में शासन से शिकायत की गई।




शासन ने प्रारंभिक जांच सहायक शिक्षा निदेशक गोरखपुर मंडल को सौंपी, उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी विमलेश कुमार के विरुद्ध प्रथम दृष्टया शिकायतें सही पाई। बेसिक शिक्षा के विशेष सचिव आरवी सिंह ने जांच रिपोर्ट मिलने के बाद बीएसए विमलेश कुमार को निलंबित कर दिया है साथ ही उनके विरुद्ध उत्तर प्रदेश सरकारी सेवक नियमावली के तहत अनुशासनिक कार्यवाही किए जाने की संस्तुति की है। इसकी जांच के लिए संयुक्त शिक्षा निदेशक आजमगढ़ मंडल को जांच अधिकारी नामित किया गया है। निलंबन अवधि में उन्हें शिक्षा निदेशक बेसिक शिविर कार्यालय से संबद्ध किया गया है।


गौतमबुद्ध नगर के बीएसए धर्मेंद्र कुमार स्थानांतरित
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी गौतमबुद्ध नगर धर्मेंद्र कुमार सक्सेना को स्थानांतरित किया गया है। उन्हें शिक्षा निदेशक बेसिक शिविर कार्यालय से संबद्ध किया गया है। विशेष सचिव की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि वे तत्काल नई तैनाती स्थल पर कार्यभार ग्रहण करें।