यूपी में होली के अवसर पर फ्री सिलेंडर देने की तैयारी पूरी, जाने किस मिलेगा फ्री सिलेंडर


लखनऊ। चुनाव से पहले सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी ने घोषणा की थी कि यदि सत्ता में वापसी हुई तो गरीबों को होली के मौके पर निशुल्क सिलिंडर दिया जाएगा। सरकार पूरे बहुमत से बन गई और अब उपभोक्ताओं को निश्‍शुल्क सिलिंडर का इंतजार है।


भारत सरकार की बेहद अहम उज्‍ज्‍वला योजना के तहत उत्तर प्रदेश में गरीबों को बिना किसी शुल्क के 1.67 करोड़ कनेक्शन दिए जा चुके हैं। इसके अलावा पूरे प्रदेश में करीब साढ़े चार करोड़ एलपीजी कनेक्शन धारक हैं। सरकार की घोषणा के मुताबिक होली के मौके पर इन्हीं 1.67 करोड़ कनेक्शन धारकों को निश्‍शुल्क सिलिंडर दिया जाना है।

एलपीजी महाप्रबंधक अरुण कुमार का कहना है कि सरकार ने हमसे उज्‍ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों की सूची मांगी जो दे दी गई है। जैसे ही सरकार की ओर से सिलिंडर देने का आदेश मिलेगा वितरण का कार्य शुरू हो जाएगा। सरकार के आदेश के बाद किसी तरह की देरी नहीं होगी। गौरतलब है कि चुनाव के दौरान कई पार्टियों ने वोटरों को लुभाने के लिए निश्‍शुल्क सिलिंडर देने की वायदा किया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी होली और दीपावली पर गरीबों को निश्‍शुल्क सिलिंडर देने को कहा था।

आपूर्ति बनाए रखने के निर्देश : होली के मौके पर एलपीजी की आपूर्ति में डेढ़ से दो गुनी तक की वृद्ध‍ि हो जाती है। एलपीजी की आपूर्ति बनाए रखने के लिए तेल कंपनियों ने आदेश दिए हैं। कंपनियों को स्टाक बढ़ाने को भी कहा गया है ताकि त्योहार में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।