पुरानी पेंशन को लेकर रेलवे कर्मचारियों ने भरी हुंकार, देशव्यापी प्रदर्शन कर आंदोलन की चेतावनी


लखनऊ, यूपी विधानसभा चुनाव में पुरानी पेंशन बहाली जहां मुद्दा बना। वहीं अब चुनाव के बाद रेलवे कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन को बहाल करने के लिए हुंकार भरने का निर्णय लिया है। रेलवे कर्मचारियों ने सोमवार को देश भर में नई पेंशन स्कीम को समाप्त करने और पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग को लेकर एक साथ प्रदर्शन किया।


आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के आहवान पर रेलवे कर्मचारियों ने चारबाग, लखनऊ जंक्शन, ऐशबाग सहित कई कार्य स्थलों पर प्रदर्शन किया गया। एनई रेलवे मजदूर यूनियन ने मंडल मंत्री अजय वर्मा के नेतृत्व में लखनऊ जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर छह पर प्रदर्शन कर पुरानी पेंशन को बहाल करने की मांग की। यहां उनके साथ लोको पायलटों व अन्य अनुभागों के कर्मचारियों ने भी प्रदर्शन किया।

इसी तरह नार्दर्न रेलवे मेंस यूनियन ने मंडल मंत्री आरके पांडेय के नेतृत्व में डीआरएम कार्यालय परिसर में पुरानी पेंशन को बहाल करने के लिए प्रदर्शन किया गया। यहां आयोजित सभा को संबोधित करते हुए मंडलमंत्री आरके पांडेय ने कहा कि अब पुरानी पेंशन बहाली को लेकर रेलकर्मी देश भर में आंदोलन करेंगे। राष्ट्रव्यापी आंदोलन की नोटिस एआइआरएफ के राष्ट्रीय महामंत्री शिवगोपाल मिश्र रेलवे बोर्ड को जल्द ही भेजेंगे। जिसके बाद अनिश्चितकालीन हड़ताल के लिए रेलवे कर्मचारियों को विवश होना पड़ेगा।

रेलवे कर्मचारी वर्षों से पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग कर रहे हैं। लेकिन केंद्र सरकार उस मांग पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। इस बार रेलवे कर्मचारी निर्णायक आंदोलन करेंगे। रेलवे के सभी कर्मचारी इस अनिश्चितकालीन हड़ताल में शामिल होंगे।