कोरोना से जंग: 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण कल से

देश में कोरोना रोधी टीकाकरण के अगले चरण में 12 से 14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को बुधवार से टीका लगाया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को यह घोषणा की। इन बच्चों को हैदराबाद स्थित बायोलाजिकल ई कंपनी की वैक्सीन कोर्बेवैक्स लगाई जाएगी।


मांडविया ने यह भी कहा कि देश में अब 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को सतर्कता डोज लगाई जाएगी। पहले इस आयुवर्ग के गंभीर रोगों से पीड़ित लोगों को यह डोज लगाई जा रही थी। मांडविया ने ट्वीट किया, ‘बच्चे सुरक्षित तो देश सुरक्षित। मुङो बताते हुए खुशी हो रही है कि 16 मार्च से 12 से 13 और 13 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का कोरोना रोधी टीकाकरण शुरू हो रहा है। साथ ही 60 साल से अधिक उम्र के सभी लोग अब सतर्कता डोज ले सकेंगे। मेरा बच्चों के स्वजन तथा 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों से आग्रह है कि वे वैक्सीन जरूर लगवाएं।’

स्वास्थ्य मंत्रलय ने एक बयान में कहा कि 2008 से 2010 में जन्मे बच्चे इस आयु वर्ग में आएंगे। इस आयुवर्ग में टीकाकरण के लिए पात्र बच्चों की आबादी लगभग 7.11 करोड़ है। सूत्रों ने बताया कि बायोलाजिकल ई ने केंद्र सरकार को कोर्बेवैक्स की पांच करोड़ डोज की सप्लाई कर दी है। केंद्र की तरफ से उन्हें राज्यों के बीच वितरीत कर दिया गया है।

’>>इस आयुवर्ग के बच्चों को लगाई जाएगी बायोलाजिकल-ई की कोर्बेवैक्स वैक्सीन

’>>अब 60 वर्ष से पार के सभी लोग लगवा सकेंगे सतर्कता डोज

लगभग दो साल बाद मिले संक्रमण के सबसे कम मामले

जेएनएन, नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रलय की ओर से सोमवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक 680 दिन बाद बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 2,503 नए मामले मिले हैं और 27 लोगों की मौत हुई है, जिसमें 15 मौतें अकेले केरल से हैं। इससे कम 2,487 मामले तीन मई, 2020 को पाए गए थे। सक्रिय मामले भी 675 दिन बाद घटकर सबसे कम 36,168 रह गए हैं जो कुल मामलों का 0.08 प्रतिशत है। मरीजों के उबरने की दर 98.72 प्रतिशत हो गई है और मृत्युदर 1.20 प्रतिशत पर बनी हुई है। दैनिक और साप्ताहिक संक्रमण दर दोनों 0.47 प्रतिशत दर्ज की गई है। देश में कोरोना रोधी वैक्सीन की कुल 180.28 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं।

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet