परिषदीय विद्यालयों के खाते में भेजी कंपोजिट ग्रांट की धनराशि

गाजीपुर। परिषदीय विद्यालयों में बेहतर संसाधन उपलब्ध कराने के लिए शासन की ओर से दो किस्तों में करीब नौ करोड़ की धनराशि उपलब्ध कराई गई है। विभाग की ओर से इसे परिषदीय विद्यालयों के खाते में भेज दिया गया है। नामांकित छात्रों की संख्या के आधार पर यह धनराशि दी गई है।


प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों को नामांकित बच्चों की संख्या के आधार पर कंपोजिट ग्रांट के तहत धनराशि दी जाती है। इसके तहत किसी विद्यालय में 100 छात्र-छात्राओं का नामांकन होने पर उसे 25 हजार रुपये की धनराशि इस ग्रांट के तहत मिलती है। यही नहीं कहीं पर 200 बच्चे नामांकित है, तो उन विद्यालयों को 50 हजार की धनराशि दी जाती है। इसी तरह अगर छात्रों की संख्या बढ़ती जाती है तो उसके हिसाब से धनराशि बढ़ती जाती है। इस धनराशि में दस प्रतिशत स्वच्छता के कार्यों पर तथा शेष विद्यालयों में फर्नीचर, मेज-कुर्सी आदि जरूरी सामान खरीदने में उपयोग किया जाता है। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी हेमंत राव ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों के खाते में कंपोजिट ग्रांट की धनराशि भेज दी गई है। परियोजना के निर्देशानुसार प्राथमिकता के क्रम में ही इस ग्राट को खर्च करने के निर्देश दिए गए हैं।

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet