मतदानकर्मियों के लिए केंद्रों पर ही होगी भोजन की व्यवस्था

Bhadohi: विधान सभा चुनाव में पोलिंग पार्टियों को परिषदीय स्कूलों की रसोइयां भोजन और नाश्ता बनाकर देंगी। इसके लिए पोलिंग पार्टियां में शामिल कर्मी रसोइयों को नकद भुगतान करेंगे। मतदान केंद्रों पर ड्यूटी देने वाले इन रसोइयों के लिए के लिए परिचय पत्र बनाए जाएंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है।


विधानसभा चुनाव में जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए अंतिम चरण में सात मार्च को मतदान होना है। मतदान कराने के लिए पोलिंग पार्टियां एक दिन पहले यानी छह मार्च को मतदान केंद्रों पर पहुंच जाएंगी। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार कोई भी मतदान कर्मी किसी भी राजनीतिक दल या किसी व्यक्ति के यहां आतिथ्य स्वीकार नहीं करेगा। खासतौर पर गांवों में जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाती है, उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। मतदानकर्मियों की समस्याओं को देखते हुए परिषदीय स्कूलों में तैनात रसोइयों का सहारा लिया जा रहा है। ड्यूटी पर लगे मतदानकर्मियों को 710 मतदान केंद्रों पर बने 1375 बूथों पर तैनात रसोइयां सुबह नाश्ता बनाएंगी और दोपहर में भोजन बनाकर देंगी। इसको लेकर बेसिक शिक्षा विभाग ने ड्यूटी पत्र जारी कर दिया है। सभी रसोइयों को परिचय पत्र भी मिलेगा। वे मतदान केंद्र के आसपास ही रहेंगी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने बताया कि प्रत्येक मतदान केंद्र पर दो रसोइयां भोजन बनाएंगी। अगर किसी मतदान केंद्र पर दो से ज्यादा पोलिंग बूथ होंगे तो वहां भोजन बनाने के लिए रसोइयों की संख्या बढ़ा दी जाएगी। अगर मतदान केंद्र किसी परिषदीय स्कूल में न होकर किसी अन्य स्थान पर रहेगा तो संबंधित गांव के परिषदीय स्कूल में तैनात रसोइयों को उस मतदान केंद्र पर तैनात किया जाएगा। इसके लिए दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet