32 हजार बच्चों को स्कूलों से जोड़ा जाने का लक्ष्य


 30 अप्रैल तक अभियान चलाकर बच्चों का होगा नामांकन
कासगंज बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षा सत्र 2022-23 के लिए कार्ययोजना तैयार कर ली है। 32 हजार नए बच्चों को परिषदीय स्कूलों से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। 30 अप्रैल तक अभियान चलाकर इन बच्चों का नामांकन किया जाएगा। इस संबंध में सोडीओ कार्यालय के विवेकानंद सभागार में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।



जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. राजीव कुमार ने बताया कि चार से 30 अप्रैल तक स्कूल चलो अभियान चलेगा। जनपद की 32,000 बच्चों के विद्यालय में नामांकन का लक्ष्य दिया गया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में प्री प्राइमरी एजुकेशन को लेकर आंगनबाड़ियों को बेसिक शिक्षा विभाग के साथ कार्य करने के लिए रोड मैप तैयार कर लिया गया है, जिसमें आंगनबाड़ी केंद्र से समन्वय स्थापित करते हुए कक्षा एक में शत-प्रतिशत

नामांकन कराए जाने का लक्ष्य शामिल है। विभाग द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि कक्षा पांच उत्तीर्ण कर चुके बालक-बालिकाओं की आगे की पढ़ाई में किसी प्रकार का गतिरोध ना आने पाए। इसी माह के अंत तक पंचायती राज विभाग के सहयोग से कायाकल्प के अधूरे कार्यों को पूरा कराए जाने का निर्णय लिया गया है।

14 सप्ताह के रीडिंग कैंपेन की समाप्ति के पश्चात अब 12 सप्ताह के विद्या प्रवेश आधारित वैमासिक कार्यक्रम को सफल बनाने के निर्देश दिए गए हैं। 30 अप्रैल से पूर्व शिक्षक संकुल और एआरपी अपने-अपने मूल विद्यालयों को आदर्श बनाने का कार्य करें मई माह में इन विद्यालयों का डीटीएफ एवं बीटीएफ के सहयोग से भ्रमण करते हुए समीक्षा की जाएगी। आदेश की अवमानना करने पर संबंधित शिक्षक का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए कठोर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। कार्यक्रम में साइट सेवर एनजीओं के प्रतिनिधियों ने जनपद में नेत्र चारित बच्चों के लिए किए कार्यों की आख्या प्रस्तुत की। इस दौरान समेकित शिक्षा के मिला समन्वयक बीके सिंह, जिला समन्वयक मध्यान्ह भोजन योजना गौरव कुमार सक्सेना, जिला समन्वयक प्रशिक्षण भूप सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी श्रीकांत पटेल, डॉ अभिषेक यादव, सचिन कुमार यादव, अंकित मिश्रा, गिराज सिंह एवं एसआरजी योगेश कुमार कुशवाहा मुख्य रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन राज्य संदर्भदाता समूह सदस्य जितेंद्र सिंह कविराज ने किया।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇