फर्जी आधार बनाकर दे रहा था भाई की परीक्षा, बीएसए ने पकड़ा


फिरोजाबाद: मुन्नाभाई बनकर छोटे भाई को पास कराने के लिए प्रयास करने वाले एक छात्र का खेल आखिरी पेपर में खुल गया। गणित के पेपर में जब बीएसए ने नगला पिपरानी में परीक्षा केंद्र पर छापा मारा तो एक छात्र पर संदेह हुआ। काफी पूछताछ के बाद भी मुन्नाभाई खुद को परीक्षार्थी बता रहा था, लेकिन जब बीएसए ने जांच की तो इसका भेद खुल गया। छात्र के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

बीएसए अंजली अग्रवाल के उड़नदस्ते ने शुक्रवार को नगला पिपरानी में स्थित भूदेवी इंटर कॉलेज में छापा मारा। यहां पर एक कक्ष में विवेक नाम का परीक्षार्थी बैठा था। इसके आधार कार्ड एवं प्रवेश पत्र पर फोटों में अंतर था। बीएसए ने परीक्षार्थी से पूछताछ की तो वह खुद को ही परीक्षार्थी बता रहा था। काफी पूछताछ के बाद भी जब छात्र ने सच्चाई नहीं कबूली तो उड़नदस्ते में शामिल व्यायाम शिक्षक चेतेंद्र प्रताप सिंह ने आधार वैरीफिकेशन मोबाइल से किया। बार कोड स्कैन करने पर यह निल बता रहा था। भेद खुलते देख मुन्नाभाई ने असलियत बताते हुए कहा कि उसका नाम आकाश है तथा वह अपने छोटे भाई विवेक के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। आकाश का कहना था कि छोटे भाई को पास कराने के लिए परीक्षा में बैठा था।

ग्रेजुएशन का छात्र है आकाश

छोटे भाई के स्थान पर परीक्षा देने वाले आकाश खुद ग्रेजुएशन का छात्र है। अब तक उसने सभी परीक्षाएं सकुशल दीं। केंद्र व्यवस्थापक एवं कक्ष निरीक्षक भी उसे पहचान नहीं पाए, लेकिन अंतिम दिन बीएसए के उड़नदस्ते ने छात्र को पकड़ कर बुक कर दिया।

परीक्षा केंद्रों पर रही सख्ती

मंगलवार को यूपी बोर्ड हाईस्कूल की गणित की परीक्षा थी। ऐसे में परीक्षा केंद्रों पर भी खासी सख्ती रही। परीक्षा केंद्रों के गेट पर ही परीक्षार्थियों की तलाशी ली गई।


UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇