तबादले के लिए छात्राओं को बंधक बनाने वाली कस्तूरबा की दोनों शिक्षिकाओं की सेवा समाप्त

लखीमपुर खीरी। बेहजम के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में छात्राओं को बंधक बनाने के मामले में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह के अनुमोदन पर बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पांडेय ने दोनों आरोपी शिक्षिकाओं गोल्डी कटियार और मनोरमा मिश्रा की सेवा समाप्त कर दी है। साथ ही दो अन्य शिक्षिकाओं आशारानी पाठक और श्रीदेवी का भी तबादला दूसरे ब्लॉक में किया गया है। बेहजम में शिक्षण व्यवस्था सुचारु रूप से संचालित करने के लिए लखीमपुर और ईसानगर ब्लॉक से एक-एक शिक्षिका को बेहजम भेजा गया है।


बेहजम स्थित कस्तूरबा गांधी विद्यालय में महिला शिक्षकों के बीच गुटबाजी के कारण आए-दिन माहौल खराब हो रहा था। बीएसए ने दो शिक्षिकाओं गोल्डी कटियार और मनोरमा मिश्रा का तबादला दूसरे ब्लॉक में कर दिया था। जानकारी मिलने पर दोनों शिक्षिकाओं ने तबादला रुकवाने के लिए विद्यालय की करीब 20 छात्राओें को मोहरा बनाते हुए बृहस्पतिवार की रात उन्हें विद्यालय की दोमंजिला छत पर ले जाकर बंधक बना लिया था। दोनों शिक्षिकाओं ने छात्राओं को अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए उकसाया। परेशान होकर छात्राएं चीखने-चिल्लाने लगी थीं। सूचना पाकर बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पांडेय व जिला समन्वयक बालिका शिक्षा रेनू श्रीवास्तव रात में विद्यालय पहुंची और महिला पुलिस को बुलाकर छात्राओं को मुक्त कराया गया था।

इस मामले में जिला समन्वयक रेनू श्रीवास्तव ने दोनों शिक्षिकाओं गोल्डी कटियार और मनोरमा मिश्रा के खिलाफ नीमगांव थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। बीएसए ने मामले की विस्तृत जांच के लिए चार सदस्यीय कमेटी बनाई थी। कमेटी की रिपोर्ट सोमवार को बीएसए को सौंपी दी गई थी। रिपोर्ट के अनुसार दोनों शिक्षिकाओं के खिलाफ लगे आरोप सही पाए गए। छात्राओं ने भी अपने बयान में दोनों शिक्षिकाओं द्वारा छत पर बंधक बनाए जाने की बात कही है। रसोइयों के अलावा स्टाफ का भी बयान दर्ज किया गया। इसमें भी दोनों शिक्षिकाओं पर लगे आरोपों की पुष्टि हुई।
इस आधार पर बीएसए ने दोनों शिक्षिकाओं की सेवा समाप्त करने की संस्तुति करते हुए रिपोर्ट डीएम के पास भेजी थी। डीएम ने दोनों शिक्षिकाओं की सेवा समाप्त करने का अनुमोदन कर दिया। बीएसए ने बताया कि दोनों शिक्षिकाओं गोल्डी कटियार व मनोरमा मिश्रा की सेवा समाप्त कर दी गई है। इसके अलावा शिक्षिका आशारानी पाठक का तबादला ईसानगर और शिक्षिका श्रीदेवी का तबादला मितौली के कस्तूरबा गांधी विद्यालय में किया गया है। वहीं लखीमपुर और ईसानगर से एक-एक शिक्षिका को बेहजम भेजा गया है।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇