अगस्त तक पूरा करना होगा परिषदीय स्कूलों का कायाकल्प

सुल्तानपुर। शासन ने परिषदीय विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प योजना का काम अगस्त 2022 तक पूर्ण कराने का निर्देश दिया है। योजना के तहत 19 बिंदुओं पर ग्राम पंचायत निधि से काम होने हैं।


जिले में 2064 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। इसमें 1450 प्राथमिक, 271 कंपोजिट और 343 उच्च प्राथमिक विद्यालय शामिल हैं। प्रदेश सरकार ने ऑपरेशन कायाकल्प योजना के तहत विद्यालयों को लकदक करने का संकल्प लिया है। कुछ वर्ष से इस योजना के तहत विद्यालयों में काम कराए गए हैं। इससे विद्यालयों की दशा में गुणात्मक सुधार हुआ है। सरकारी विद्यालयों को कॉन्वेंट स्कूल की टक्कर में खड़ा करने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से पुरजोर कोशिश की जा रही है। योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में सौ दिन के लक्ष्य में ऑपरेशन कायाकल्प योजना को भी रखा गया है।

इसके तहत समस्त परिषदीय विद्यालयों में 19 बिंदुओं पर काम अगस्त 2022 तक कराए जाने हैं। शत-प्रतिशत संतृप्तीकरण के लिए मुख्य सचिव की ओर से जिलाधिकारी को निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही पंचायती राज विभाग को भी निर्देशित किया गया है। बीएसए दीवान सिंह यादवऑपरेशन कायाकल्प योजना में परिषदीय विद्यालयों में काम कराए जाने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक होगी। बैठक में पंचायती राज विभाग को भी शामिल करते हुए समन्वय स्थापित कर ऑपरेशन कायाकल्प योजना का काम कराया जाएगा। सभी प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया गया है कि ग्राम प्रधान व पंचायत सचिव से समन्वय स्थापित कर अधूरे कामों को पूर्ण कराएं।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇