घर घर जाकर हाउसहोल्ड सर्वे करें शिक्षक और शिक्षा मित्र आदेश जारी


मुरादाबाद,

जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की बैठक शनिवार को डीएम कैंप आफिस पर हुई। इसमें डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने निर्देशित किया कि वर्ष शैक्षिक सत्र 2022-23 में हाउस होल्ड सर्वे अध्यापक,शिक्षामित्र तथा अनुदेशक घर-घर जाकर करें। कोई भी घर तथा बच्चें सर्वे से छूटने न पाए।


बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि नगर क्षेत्र के 48 विद्यालयों में राजकीय निर्माण निगम द्वारा कार्य कराया जा रहा था वर्तमान में कायाकल्प का कार्य कराये जाने वाले विद्यालयों की संख्या 133 हो गयी, परन्तु काम धीमी गति से हो रहे हैं,जिस पर जिलाधिकारी ने सीडीओ व जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि खण्ड विकास अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी व खण्ड शिक्षा अधिकारी के साथ आगामी पक्ष में बैठकें आयोजित कर ऐसे ग्राम पंचायतों जिनमें सामुदायिक शौचालयों व पंचायत भवनों के निर्माण का कार्य पूर्ण हो चुका है। उन ग्राम पंचायतों में तत्काल कार्य प्रारम्भ कराए जाने को संबंधित खण्ड विकास अधिकारी व सहायक विकास अधिकारी पंचायत को निर्देशित किया जाए। बैठक में जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति के सदस्यों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

माटीकला उत्पादों के अनिवार्य उपयोग के डीएम ने निर्देश

मुरादाबाद। माटीकला उत्पादों के स्वास्थ्य वर्द्धक, शुद्ध एवं प्राकृतिक होने तथा पर्यावरण संरक्षण में उपयोगी होने के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने जनपद के सभी कार्यालयों में आयोजित बैठकों,जागरूकता शिविर एवं अन्य कार्यक्रमों में माटीकला उत्पादों के अनिवार्य उपयोग को निर्देश जारी किए है। इससे माटीकला परम्परागत कारीगरो की आजीविका भी सुनिश्चित होगी। उप मुख्य कार्यपालक अधिकारी राजीव त्यागी ने बताया है कि उप्र. सरकार ने माटीकला बोर्ड के गठन के उपरान्त इस परपंरागत कार्य से जुड़े कारीगरों के उत्थान एवं परपंरागत उत्पादों के विकास एवं लोकप्रिय बनाने को निरन्तर प्रयास किए जा रहे है तथा माटीकला उत्पादो की मांग भी निरन्तर बढ़ रही है। माटीकला कारीगरों को शासन की ओर से निशुल्क विद्युत चालित चाक वितरित कर रोजगार परक योजनाओं के माध्यम से आर्थिक सहायता भी प्रदान कराई जा रही है।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇