यूपी बोर्ड में जारी की 34 विषयों की 67 किताबों की सूची, यहां देखें


मेरठ, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड ने सत्र 2022-23 में कक्षा नौवीं-10वीं और 11वीं-12वीं के लिए किताबों की सूची जारी कर दी है। इसमें तीन प्रकाशकों की 34 विषयों की 67 किताबें हैं। एनसीईआरटी की इन किताबों में सबसे महंगी किताब 89 रुपये की कक्षा 11वीं गणित की है और सबसे सस्ती किताब महज आठ रुपये की कक्षा 12वीं की मानव भूगोल के मूल सिद्धांत की है। इस बार किताबों की छपाई में काफी देर होने के कारण छात्र-छात्राओं को किताबें नहीं मिली हैं। पिछले सालों की जो भी किताबें बाजार में बची थी वह भी सत्र शुरू होने से पहले ही बाजार में खत्म हो चुकी हैं। ऐसे में अब सूची जारी होने के बाद छात्रों को बाजार में किताबों की उपलब्धता का इंतजार रहेगा।

यह हैं किताबें

कक्षा नौवीं और 10वीं के लिए अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान की किताब है। अन्य किताबों यूपी बोर्ड की पूर्व की किताबें ही हैं। वहीं कक्षा 11वीं व 12वीं के लिए अंग्रेजी, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित, इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र, अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, व्यवसाय अध्ययन, लेखाशास्त्र, मनोविज्ञान, गृह विज्ञान विषयों की एनसीईआरटी किताबें हैं।

यूपी बोर्ड में इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 25 तक करें आवेदन

माध्यमिक शिक्षा परिषद की वर्ष 2022 हाईस्कूल परीक्षा में इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट तथा इंटरमीडिएट में कंपार्टमेंट परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन 10 से 25 जुलाई तक किए जा सकेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक रविदत्त ने माध्यमिक शिक्षा परिषद से प्राप्त दिशानिर्देशों को
प्रधानाचार्य को जारी किया है उन्होंने कहा है कि हाई स्कूल के स्कूल के छात्र-छात्राएं पंजीकृत विद्यालय के प्रधानाचार्य से संपर्क कर परीक्षा शुल्क तथा एक प्रार्थना पत्र के साथ अंक पत्र की छाया प्रति संलग्न कर देंगे इंप्रूवमेंट के अंतर्गत परीक्षार्थी अनुत्तीर्ण हुए एक विषय में तथा कंपार्टमेंट परीक्षा में परीक्षार्थी अनुत्तीर्ण हुए 2 विषयों में से किसी एक विषय में ही परीक्षा में शामिल हो सकते हैं उन्होंने बताया कि इंटरमीडिएट परीक्षा में मानविकी वैज्ञानिक एवं वाणिज्य वर्ग से संबंधित परीक्षार्थी किसी एक विषय में कृषि भाग 1 एवं 2 में निर्धारित विषयों में से किसी एक प्रश्न पत्र में तथा व्यावसायिक वर्ग हेतु निर्धारित किसी एक प्रश्न पत्र में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇