कक्षा 9 से 12 तक बच्चों का प्रवेश पांच अगस्त तक

नया शैक्षणिक सत्र 2022-23 शुरू होने के साथ ही यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी हैं। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल के अनुसार कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों को पांच अगस्त तक प्रवेश दिया जाएगा। स्कूलों के प्रधानाचार्य 10वीं-12वीं के छात्रों के परीक्षा शुल्क 10 अगस्त तक एकमुश्त कोषागार में जमा करेंगे। उसके बाद जमा परीक्षा शुल्क और छात्र-छात्राओं के शैक्षिक विवरणों को बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर 16 अगस्त तक अपलोड करेंगे।


दस अगस्त के बाद प्रति छात्र 100 रुपये विलम्ब शुल्क के साथ परीक्षा शुल्क चालान के माध्यम से कोषागार में जमा करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त है। विलम्ब शुल्क और छात्र-छात्राओं के शैक्षिक विवरणों की सूचना वेबसाइट पर 20 अगस्त तक अपलोड होंगी। वेबसाइट पर अपलोड छात्र-छात्राओं की चेकलिस्ट प्राप्त कर प्रधानाचार्य 21 से 31 अगस्त तक उसके विवरणों (नाम, माता/पिता का नाम, जन्मतिथि, विषय व फोटो आदि) को चेक करेंगे।

आवेदन पत्रों की जांच में कोई संशोधन है तो प्रधानाचार्य एक से दस सितंबर कर सकेंगे। इस दौरान किसी नए छात्र का विवरण अपलोड नहीं होगा। उसके बाद प्रधानाचार्य छात्र-छात्राओं की फोटोयुक्त नामावली एवं कोषपत्र की प्रति बोर्ड के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को भेजने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में 30 सितंबर तक जमा करेंगे।

प्रधानाचार्य कक्षा 9 और 11 में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं के पंजीकरण शुल्क एवं शैक्षिक विवरणों को 25 अगस्त तक अपलोड करेंगे।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇