यूपी में लेखपाल के 5685 पदों पर जल्द होगी भर्ती


लखनऊ, । यूपी में राजस्व लेखपाल के 5685 और पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है। इसमें जल्द ही सृजित होने वाले 3600 नए पद और मौजूदा समय खाली 2085 पद शामिल होंगे।

प्रदेश में मौजूदा समय राजस्व लेखपाल के मूल पद 27,237 हैं। इसे बढ़ाकर 30837 करने की तैयारी है। मूल पदों की संख्या बढ़ने के बाद लेखपाल के 3600 पदों पर अतिरिक्त सृजित हो जाएंगे। पुराने पदों में मौजूदा समय खाली 10170 पदों में 8085 पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है, इसमें 2085 पद खाली हैं। प्रदेश में राजस्व लेखपाल के पदों का निर्धारण सालों पहले किया गया था। मौजूदा समय इनके जिम्मे आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनाने से लेकर कई अहम काम हैं। इसीलिए उच्च स्तर पर मूल पदों को बढ़ाने पर सहमति बनी है। उत्तर प्रदेश लेखपाल सेवा नियमावली में इसकी व्यवस्था की जा रही है।


नियमावली में इसके साथ ही लेखपाल भर्ती का अधिकार उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को देने का प्रावधान किया जा रहा है। अभी शासनादेश के आधार पर यह अधिकार आयोग को दिया गया है, लेकिन नियमावली में राजस्व परिषद द्वारा गठित समिति के माध्यम से कराए जाने की व्यवस्था है। राजस्व परिषद के प्रस्ताव पर उच्च स्तर पर सहमति बन गई है।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇