Post Office Saving Schemes : पोस्ट ऑफिस की ये 8 सेविंग स्कीम्स देती हैं बढ़िया रिटर्न, जानें कैसे निवेश कर उठाएं लाभ?


Post Office की कई स्कीम में बैंकों के मुकाबले ज्यादा रिटर्न भी मिल रहा है। यानी आप निवेश कर ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं।

Post Office: बदलते वक्त के साथ डाकघर सिर्फ चिट्ठियों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसमें तमाम वो सुविधाएं मिल रही हैं जो आपको एक बैंक देता है। यही नहीं तकनीक के दौर में खुद को अपग्रेड रखने के लिए भी पोस्ट ऑफिस लगातार कुछ नया कर रहा है। आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ निवेश स्कीम के बारे में, जिससे आम आदमी को बैंक की तरह यहां भी सुविधाएं मिल रही हैं। साथ ही सबसे अच्छी बात यह है कि पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम में बैंकों के मुकाबले ज्यादा रिटर्न भी मिल रहा है। यानी आप निवेश कर ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं।

सेविंग अकाउंट (SA)
पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट खुलवाने वाले कस्टमर्स को सालाना 4 फीसदी ब्याज मिलता है। 500 रुपए की नकद राशि से कोई भी व्यक्ति डाकघर में सेविंग अकाउंट खोल सकता डाकघर ज्वाइंट अकाउंट खोलने की भी सुविधा देता है। आप 50 रुपये कि निकासी अपने सेविंग अकाउंट से कर सकते हैं। आपको चेक बुक, एटीएम कार्ड, ई-बैंकिंग,मोबाइल बैंकिंग,आधार सीडिंग, अटल पेंशन योजना प्रधान मंत्री आदि का लाभ ले सकते हैं।

मंथली इनकम स्कीम(MIS)
रेगुलर मंथली इनकम स्कीम में कस्टमर को 6.60 प्रतिशत ब्याज मिलता है। ये ब्याज हर वित्तीय वर्ष के हिसाब से बदलता रहता है। स्कीम का लाभ लेने के लिए कस्टमर को मिनिमम 1000 रुपए तक अपने खाते में रखना होता है। जबकि अधिक से अधिक वो 4.5 लाख रुपए ही खाते में रख सकता है। हालांकि, ज्वाइंट अकाउंट में इसकी अधिकतम लिमिट 9 लाख रुपए है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम(SCSS)
पोस्ट ऑफिस का सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम या पीओएससीएसएस वरिष्ठ नागरिकों के लिए पांच साल की एक योजना है जिस पर 7.4 प्रतिशत का ब्याज मिलता है। ब्याज से तिमाही आधार पर आय प्राप्त होती है। खाते खोलते वक्त ध्यान रखें कि व्यक्ति की उम्र उस तारीख तक 60 साल हो चुकी हो। इस योजना के तहत निवेश आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत लाभ प्राप्‍त करता है।

5 साल वाला रिकरिंग डिपॉजिट (RD)
पोस्‍ट ऑफिस में मिनिमम 100 रुपये प्रति माह के इन्‍स्‍टॉलमेंट पर RD खुल जाती है। पोस्‍ट ऑफिस RD पर मौजूदा ब्याज दर 5.8 फीसदी सालाना है। अकाउंट सिंगल या ज्वॉइंट में, 10 साल से अधिक उम्र के नाबालिग और दिमागी रूप से कमजोर व्यक्ति के नाम खुलवा सकते हैं।

पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (TD)
पोस्‍ट ऑफिस में 1 साल से 5 साल तक की TD खुलवा सकते हैं । अकाउंट को मिनिमम 1000 रुपये में खुलवाया जा सकता है, मैक्सिमम लिमिट नहीं है । पोस्‍ट ऑफिस TD पर मौजूदा ब्याज दर 5.5 फीसदी से 6.7 फीसदी सालाना तक है। आप यह पोस्ट शासनादेश डॉट कॉम पर पढ़ रहे हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना
इसके तहत अकाउंट किसी बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल की उम्र से पहले ही खोला जा सकता है। आप केवल 250 रुपए में ये खाता खुलवा सकते हैं। इसमें सालाना 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है जो फिक्स्ड डिपॉजिट से काफी ज्यादा है। एक वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कराए जा सकते हैं। इस योजना में निवेश करने पर 80सी के तहत टैक्स छूट का भी फायदा उठा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रॉविडेंट फंड
पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ) खातों में जमा राशि पर फिलहाल 7.1 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। यह अकाउंट 15 साल के लिए खोल सकते हैं, जिसे आगे 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। पीपीएफ में मिनिमम 500 रुपए से अकाउंट खुलवाया जा सकता है। इसमें एक फाइनेंशियल में कम से कम 500 रुपए निवेश करना जरूरी है, वहीं आप एक साल में अकाउंट में अधिकतम 1.5 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट
पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) में निवेश पर फिलहाल सालाना आधार पर 6.8 प्रतिशत की ब्याज दर मिल रही है। इसमें आप 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में जमा राशि पर आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर छूट मिलती है। एनएससी अकाउंट खुलवाने के लिए आपको न्यूनतम 1000 रुपए निवेश करना होगा।