अब इस विभाग में ड्यूटी के दौरान मोबाइल इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे, आदेश न मानने वालों पर होगी कार्रवाई


राजधानी लखनऊ में ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों पर अनावश्यक मोबाइल के इस्तेमाल पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है। ड्यूटी के दौरान विश्वस्त सहकर्मी के पास मोबाइल जमा करना होगा। आदेश न मानने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में पुलिस आयुक्त ने निर्देश जारी कर संबंधित अधिकारियों को पत्र भेज दिया है।

विधानसभा, लोकभवन, मुख्यमंत्री आवास, सचिवालय, राजभवन, हाईकोर्ट के अलावा आत्मदाह रोकने व अन्य संवेदनशील स्थलों पर पुलिसकर्मियों द्वारा ड्यूटी में लापरवाही देखने को मिली है। इसका मुख्य कारण है अनावश्यक रूप से मोबाइल का इस्तेमाल। इसके चलते सुरक्षा में चूक होने से गंभीर घटना घटित हो जाती है। इसे देखते हुए ही सख्त कदम उठाया गया है। पुलिस आयुक्त एसबी शिरडकर ने बताया कि ड्यूटी के दौरान पूर्ण रूप से मोबाइल इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके लिए पुलिस आयुक्त ने तीन बिंदु बनाकर आदेश दिया है।

यह है आदेश

  • पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान अपना मोबाइल विश्वस्त सहकर्मी के पास जमा करेंगे। ताकि अति आवश्यक मैसेज या कॉल आने पर ड्यूटी दे रहे पुलिसकर्मी को सूचना दी जा सके।
  • ड्यूटी पर लगे पुलिसकर्मी अनावश्यक मोबाइल का इस्तेमाल करते या गेम खेलते पाए जाते हैं, तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
  • अक्सर देखने को मिला है कि वीवीआईपी ड्यूटी में लगे पुलिसकर्मी फोटो व सेल्फी लेने में व्यस्त रहते हैं। इससे सुरक्षा में चूक हो सकती है। अब ऐसी लापरवाही मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
  • सभी अधिकारियों को भेजा आदेशपुलिस आयुक्त ने यह आदेश जारी कर संयुक्त पुलिस आयुक्त पीयूष मोर्डिया, नीलाब्जा चौधरी, सभी जोन के डीसीपी समेत अन्य पुलिस अधिकारियों को भेज दिया है। साथ ही निर्देश दिया है कि पुलिस बल को आदेश के बारे में जानकारी दे दी जाए। इसके अलावा आकस्मिक चेकिंग कर लापरवाही बरतने वाले पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇