ड्रेस की राशि के लिए खाता से आधार लिंक जरूरी


शामली। बैंक खाते से आधार लिंक हुए बिना यूनिफार्म की धनराशि अभिभावकों को नहीं मिल सकेगी। जिले के परिषदीय विद्यालयों में नामांकित करीब 86,500 विद्यार्थियों में से अब तक लगभग 60 हजार के अभिभावकों के खाते आधार से लिंक हो पाए हैं।



बेसिक शिक्षा विभाग से संचालित कक्षा एक से आठ तक के 596 विद्यालयों में लगभग 36 हजार 500 विद्यार्थी नामांकित है। इन विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को शासन की तरफ से 1100 रुपये यूनिफार्म तथा एक सी. रुपये स्टेशनरी के लिए डीवीटी से अभिभावकों के खाते में भेजे जाएंगे। एक अगस्त को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसकी शुरूआत करेंगे।





जिले का बेसिक शिक्षा विभाग विद्यार्थियों के बैंक खाते आधार से लिंक कराने की प्रक्रिया में लगा है। बिना आधार प्रमाणीकरण के अभिभावकों के बैंक खाते में धनराशि नहीं जा पाएगी ऐसे अभिभावकों के खाते में बाद में धनराशि भेजी जाएगी।जिले की स्थिति देखे तो अभी तक लगभग 60 हजार विद्यार्थियों के अभिभावकों के खाते ही आधार से लिंक हो पाए हैं। इस वजह से बाकी विद्यार्थियों को यूनिफार्म की राशि अभी नहीं मिल पाएगी। उन्हें और इंतजार करना पड़ेगा। कुछ ऐसे भी अभिभावक हैं, जिनके अभी आधार कार्ड नहीं बन पाए हैं। बेसिक शिक्षा के जिला समन्वयक अमित कुमार ने बताया कि यूनिफार्म की राशि उन्हीं अभिभावकों के खाते में पहुंचेगी, जिनके बैंक खाते से आधार लिंक होगा।


 


जिले में अधिकतर विद्यार्थियों के अभिभावकों के बैंक खाते आधार से लिंक हो चुके हैं। शेष अभिभावकों के खाते लिंक कराने की प्रक्रिया चल रही है। इसे अतिशीघ्र पूरा कर लिया जाएगा जिससे धन खाते में आ सकेगा।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇