बीएड की काउंसिलिंग के पहले चरण में 75 हजार रैंक तक के अभ्यर्थी होंगे शामिल


बरेली। रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने बीएड काउंसिलिंग का कार्यक्रम जारी कर दिया है। काउंसिलिंग चार चरणों में 30 सितंबर से 28 अक्तूबर तक होगी। पहले चरण में एक से 75 हजार रैंक तक के अभ्यर्थी शामिल होंगे।





विश्वविद्यालय की ओर से जारी किए गए कार्यक्रम में पहले चरण में शामिल होने वाले अभ्यर्थी काउंसिलिंग के लिए सात अक्तूबर तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। कॉलेजों का चयन आठ अक्तूबर तक कर सकेंगे। नौ अक्तूबर को सीट अलॉट हो जाएगी। दूसरे चरण की काउंसिलिंग में नौ से 13 अक्तूबर तक रजिस्ट्रेशन होंगे। 14 अक्तूबर तक कॉलेज का चयन और 15 अक्तूबर को सीटों का अलॉटमेंट किया जाएगा। दूसरे चरण में 75001 से दो लाख रैंक तक के अभ्यर्थी भाग लेंगे।


तीसरे चरण की काउंसिलिंग में 200001 से साढ़े तीन लाख रैंक तक के अभ्यर्थी शामिल होंगे। इस काउंसिलिंग के तहत रजिस्ट्रेशन 15 अक्तूबर से 19 अक्तूबर तक होंगे। 20 अक्तूबर तक कॉलेज का चयन और 21 अक्तूबर को सीट अलॉटमेंट किया जाएगा। चौथे चरण की काउंसिलिंग में 350001 रैंक से लेकर सभी उत्तीर्ण अभ्यर्थी शामिल होंगे। रजिस्ट्रेशन 21 से 26 अक्तूबर तक चलेंगे। 27 अक्तूबर तक कॉलेजों का चयन होगा। सीट अलॉटमेंट 28 अक्तूबर को किया जाएगा।


बीएड की काउंसिलिंग चार चरणों में होगी। इसका कार्यक्रम तय हो गया है। ऑनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया 30 सितंबर से शुरू होगी जो 28 अक्तूबर तक चलेगी। डॉ. राजीव कुमार, रजिस्ट्रार, रुहेलखंड विश्वविद्यालय