कस्तूरबा स्कूल में होगी अब इंटर तक पढ़ाई:- शासन से मिली मंजूरी, मानदेय पर शिक्षिकाओं की होगी तैनाती


प्रतापगढ़। जिले के संडवाचंद्रिका कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूल में बालिकाओं को अब इंटरमीडिएट तक शिक्षा मिलेगी। शासन ने इसकी मंजूरी दे दी है। यहां मानदेय पर शिक्षिकाओं की तैनाती की जाएगी।


बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए जिले के 15 ब्लॉकों में कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूल खुले हैं। इन स्कूलों में कक्षा छह से आठ तक की बालिकाओं को शिक्षा दी जाती है। बेसिक शिक्षा विभाग ने शिवगढ़, संडवाचंद्रिका, रामपुर संग्रामगढ़ और लक्ष्मणपुर कस्तूरबा गांधी स्कूलों को उच्चीकृत कर इंटरमीडिएट करने के लिए प्रस्ताव भेजा था।

शासन ने संडवा चंद्रिका कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूल में पढ़ने वाली बालिकाओं को इंटरमीडिएट तक शिक्षा देने की मंजूरी प्रदान कर दी है। बेसिक शिक्षा विभाग को मानदेय
पर शिक्षिकाओं की तैनाती करने और भवन निर्माण के लिए इस्टीमेट बनाने के लिए कहा है।

कस्तूरबा गांधी स्कूल में मुफ्त शिक्षा के साथ रहने, खाने, सोने की व्यवस्था होगी। स्कूल में पढ़ने वाली बालिकाओं को कॉपी, किताब और ड्रेस भी मुफ्त में मिलेगा। इससे गांव के गरीब परिवार की बेटियां इंटरमीडिएट तक पढ़ाई कर सकेंगी।


विकासखंड संडवा चंद्रिका के कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूल में इंटरमीडिएट तक कक्षाएं संचालित करने की मंजूरी मिल गई है। जल्द ही स्कूल परिसर में नए भवन का

निर्माण कराया जाएगा। शंकर सुमन, डीसी, बालिका शिक्षा, बेसिक शिक्षा विभाग