प्रधानाचार्य भर्ती परिणाम की तैयारी, मांगी कालेजों की रिपोर्ट


प्रयागराजः अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक विद्यालयों के लिए वर्ष 2013 की प्रधानाचार्य भर्ती का परिणाम जारी होने की उम्मीद चयन बोर्ड के एक पत्र से जगी है। उप सचिव विनय कुमार गिल ने जिला विद्यालय निरीक्षकों (डीआइओएस) को पत्र भेजकर अधियाचित विद्यालयों की वर्तमान स्थिति की रिपोर्ट 23 सितंबर तक मांगी है, ताकि अनंतिम परिणाम बोर्ड द्वारा घोषित करने की कार्यवाही की जा सके। इस भर्ती के माध्यम से 632 प्रधानाचार्यों का चयन होना है।

इस प्रधानाचार्य भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने आवेदन तो लिए, लेकिन भर्ती प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ी। ऐसे में भर्ती जल्दी कराने की मांग को लेकर अभ्यर्थी मनीष कुमार त्रिपाठी ने हाई कोर्ट में याचिका लगाई।। हाई कोर्ट की सख्ती के बाद चयन बोर्ड ने मार्च 2022 में साक्षात्कार संपन्न कराया। उधर, तदर्थ शिक्षकों की ओर से पुरानी भर्ती होने के कारण इसमें नए अभ्यर्थियों को भी शामिल किए जाने के लिए याचिका लगाई गई, जो खारिज हो गई। ऐसे में जल्दी भर्ती के याची मनीष ने बोर्ड अध्यक्ष को पत्र भेजा, जिसमें एक मामले में हाई कोर्ट ने आदेश दिया था कि सचिव के माध्यम से बोर्ड अध्यक्ष सभी आवश्यक कार्य संपादित कर सकते हैं। इसके बावजूद परिणाम नहीं घोषित किए जाने पर 16 सितंबर को माध्यमिक शिक्षक संघ एकजुट के प्रदेश संरक्षक हरि प्रकाश यादव एवं उपाध्यक्ष उपेंद्र वर्मा के नेतृत्व में अभ्यर्थियों ने चयन बोर्ड के बाहर प्रदर्शन किया था। साथ ही 21 तक परिणाम घोषित नहीं किए जाने पर 22 सितंबर को धरना देने की चेतावनी दी है।


इन बिंदुओं पर चयन बोर्ड ने मांगी रिपोर्ट

• कोई विद्यालय (संस्था) अल्पसंख्यक घोषित तो नहीं हो गया है? • किसी विद्यालय के प्रति पूर्व विज्ञापन में चयन तो नहीं हो गया है?

• कोई विद्यालय अपने वर्ग ( इंटरमीडिएट बालक वर्ग-01 प्रधानाचार्य, इंटरमीडिएट बालिका वर्ग-02 प्रधानाचार्या, हाईस्कूल बालक वर्ग- 03 प्रधानाध्यापक एवं हाईस्कूल बालिका वर्ग-04 प्रधानाध्यापिका) से इतर वर्ग में विज्ञापित तो नहीं हो गया है?

• किसी विद्यालय की अपने वर्ग से मान्यता समाप्त तो नहीं हो गई है?

● किसी याचिका के दृष्टिगत अभी केस में अद्यतन निर्णय, विशेष रूप से चयन परिणाम स्थगन की स्थिति स्पष्ट की जाए, ताकि बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत किया जा सके।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇