जिले के अंदर शिक्षकों के तबादलों के लिए आवेदन इसी महीने से, एमआरसी शिक्षकों के स्कूल आवंटन के बाद शुरू होगी प्रक्रिया



लखनऊ : वेसिक शिक्षा विभाग में जिले के अंदर तबादलों व समायोजन की वाट जोह रहे शिक्षकों का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। इस महीने के आखिर तक तबादलों लिए ऑनलाइन आवेदन का पोर्टल खोला जा सकता है। प्रक्रिया अव तक 'मेरिटोरियस रिजर्व कैटिगरी (एमआरसी) ' के शिक्षकों का स्कूल आवंटन न होने के कारण रुकी हुई है। 15 और 16 सितंबर को एमआरसी शिक्षकों की काउंसलिंग पूरी हो जाएगी। इसके वाद वाकी शिक्षकों के लिए तवादले की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।



वेसिक शिक्षक करीव चार सालों से जिले के भीतर तवादले व समायोजन का इंतजार कर रहे हैं। एक जिले से दूसरे जिले में तवादले तो दो साल पहले हुए थे लेकिन जिलों के भीतर समायोजन लंबे समय से लंवित है। आखिरकार 28 जुलाई को शासन ने जिलों के भीतर तवादले की नीति जारी की। इसमें कहा गया था कि 10 दिन के भीतर आवेदन के लिए विंडो खोल दिया जाएगा। लेकिन सवा दो महीने बाद भी आवेदन शुरू नहीं हो पाया है।


तो इसलिए अटकी प्रक्रिया

वेसिक शिक्षा विभाग में 2018 में 68,500 पदों पर शिक्षकों की भर्ती हुई थी। पहली लिस्ट में चयनित अधिक अंक पाने वाले वहुत से अभ्यर्थियों को दूर-दराज के जिले आवंटित कर दिए गए थे। जबकि दूसरी लिस्ट में शामिल कम मेरिट वाले अभ्यर्थियों को पास के जिले आवंटित हो गए थे। इसके खिलाफ अभ्यर्थी हाई कोर्ट गए।


हाई कोर्ट ने अभ्यर्थियों के दिए गए तीन विकल्प के आधार पर वेसिक शिक्षा विभाग को उन्हें जिला आवंटित करने को कहा था। इस आधार पर करीब 2 चरणों में मई में 4,000 शिक्षकों को उनके मनचाहे जिले में भेज दिया गया लेकिन अब तक इनको स्कूल आवंटित नहीं हुए। इसके चलते जिलों के भीतर के तवादले भी लटक गए। अव इन शिक्षकों के स्कूल आवंटन के लिए 15 और 16 सितंबर को काउंसलिंग है।



शिक्षकों के जिले के भीतर तबादले के लिए आवेदन प्रक्रिया की सारी तैयारी हो चुकी है। एमआरसी शिक्षकों के स्कूल आवंटन के कारण आवेदन शुरू नहीं हुए हैं। इस महीने के आखिर तक इसका शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा । विजय किरन आनंद, डीजी स्कूल, बेसिक शिक्षा



UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇