इस बार ओएमआर शीट पर होगी परिषदीय बच्चों की तिमाही परीक्षा, एप पर स्कैन कर अपलोड होगी ओएमआर शीट






लखनऊ। परिषदीय विद्यालयों की तिमाही परीक्षा का स्वरूप इस बार बदला रहेगा। यह ओएमआर शीट पर होगी। छात्रों से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें कक्षा एक से आठ तक के छात्र शामिल होंगे। असेसमेंट का परिणाम भी तुरंत पता चल जाएगा। जिले में सितंबर के अंतिम सप्ताह में तिमाही परीक्षाएं प्रस्तावित हैं।





निपुण भारत मिशन के तहत इसी परीक्षा से कक्षा एक से तीन तक के बच्चों का असेसमेंट भी होगा। जिला परियोजना कार्यालय से प्रश्न पत्र भेजे जाएंगे। ओएमआर शीट का प्रारूप सभी विद्यालयों में एक होगा। यू-ट्यूब से शिक्षकों को जानकारी उपलब्ध कराई गई है। लिंक शिक्षकों को भेजा गया है। ओएमआर शीट पर प्रत्येक छात्र की यूनीक आईडी भरनी होगी। इसी से छात्रों की पहचान होगी।



कक्षा एक से तीन की ओएमआर शीट शिक्षक भरेंगे : 

प्रश्नों के उत्तर के हिसाब से शिक्षकों को ओएमआर शीट भरने से पहले ही छात्रों का असेसमेंट करना होगा। कक्षा एक से तीन तक के छात्रों की ओएमआर शीट शिक्षकों को भरनी होगी। यदि छात्र ने सही उत्तर दिया होगा तो ओएमआर शीट पर प्रश्न के समक्ष गोला बनाना होगा। अगर उत्तर गलत होगा तो उसे रिक्त छोड़ देना होगा। वहीं कक्षा चार से आठ तक के छात्रों को ओएमआर शीट स्वयं भरनी होगी। छात्रों को पहले बताया जाएगा कि उन्हें शीट कैसे भरनी है।


एप पर स्कैन कर अपलोड होगी ओएमआर शीट

शिक्षकों को ओएमआर शीट को सरल एप पर अपलोड करना होगा। इसके लिए शिक्षकों को सरल एप के जरिए अपने मोबाइल से ओएमआर शीट को स्कैन करना होगा। एप स्कैन कर तुरंत बता देगा कि छात्र के कितने प्रश्न सही हैं और कितने गलत। सभी छात्रों का असेसमेंट तुरंत हो जाएगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि तिमाही परीक्षा सितंबर के अंतिम सप्ताह में हो सकती है। अभी इसे कराने के निर्देश नहीं आए हैं। शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया है। यू-ट्यूब का लिंक सभी के पास है। जब चाहे उससे जानकारी ले सकते हैं।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇