कक्षा पांच की किताब में राष्ट्रगान से गायब हो गया शब्द 'उत्कल बंग'


 मथुरा। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा प्रकाशित कक्षा पांच की वाटिका नामक पुस्तक में राष्ट्रगान से उत्कल बंग शब्द गायब है। यह पुस्तक मथुरा के प्रकाशकों द्वारा तैयार की गई है। पुस्तक के कवर पेज पर राष्ट्रगान में यह गलती पकड़े जाने के बाद अब प्रकाशक संबंधित पुस्तक मैं राष्ट्रगान उक्त शब्दों को जोड़ने में जुट गए हैं। यह गलती करीब 2.5 लाख पुस्तकों में हुई है।




उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा प्राथमिक विद्यालय की कक्षा 5 की हिंदी की किताब वाटिका में राष्ट्रगान से उत्कल बंग शब्द गायब है। कौशांबी जनपद में प्रकाशन की यह गलती पकड़ में आने के बाद बीएसए ने इस पुस्तक के प्रकाशक मथुरा की प्रिंटिंग प्रेस से संपर्क साधा है। इस दौरान स्पष्ट हुआ कि कला पांच की वाटिका इस पुस्तक के आखिरी पेज पर राष्ट्रगान लिखा हुआ





है। इसमें पंजाब सिंधु गुजरात-मराठा के बाद उत्कल बंग शब्द नहीं है। फिर सोधे पांचवीं लाइन किंष्य-हिमाचल यमुना गंगा से शुरू है। यह गलती करीब ढाई लाख पुस्तकों में हुई है। में मथुरा में इस पुस्तक पर मुद्रण प्रमोद प्रिंटर्स ने किया है। इस संबंध में प्रेस के मालिक प्रमोद गुप्ता ने बताया कि उनके द्वारा पुस्तिका का केवल कवर पेज छापा है, पूरी पुस्तक नहीं। इसका ऑर्डर भी उन्हें हाईटेक प्रिंटर से मिला था सामने आई त्रुटि को सुधारने के लिए स्टीकर तैयार किए गए हैं, जिन्हें संबंधित पुस्तकों पर लगाने का काम किया जाएगा। हालांकि मथुरा के जिला समन्वयक पुस्तक रमेंद्र कुमार का कहना है कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है।

UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु NOTES 👇